Citizenship Amendment Bill: नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा के बाद अब राज्यसभा से भी पास हो गया है। राज्यसभा में बिल के पक्ष में 125 और विपक्ष में 105 वोट पड़े। इस बिल के पास होने पर राजनीतिक दल के नेताओं ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी है।

इस बिल के पास होने पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह भारत के लिए एक अहम दिन है। यह खुशी की बात है कि बिल राज्यसभा से पास हो गया है। सभी सांसदों का, जिन्होंने इस बिल के पक्ष में वोट दिया है उनका दिल से आभार है। यह बिल बरसों से पीड़ा भोग रहे लोगों के दर्द को कम करेगा।

नागरिकता संशोधन बिल के पास होने पर गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि इससे करोड़ों वंचित और पीड़ित लोगों का सपना सच हुआ है। इसके लिए पीएम मोदीजी का आभार है कि उन्होंने इस तरह के प्रभावित लोगों के सम्मान और सुरक्षा को सुनिश्चित किया।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि इस बिल का पास होना देश में एक संकीर्ण सोच की जीत है। बिल पास होने को सोनिया गांधी ने काला दिन कहा है।

शिवसेना के नेता संजय राउत ने इस बिल पर पार्टी के रुख और उसकी वजह से महाराष्ट्र में गठबंधन पर पड़ने वाले असर के बारे में कहा कि हम एक स्वतंत्र राजनीतिक दल हैं और हमारी अपनी भूमिका है। इससे पहले उन्होंने राज्यसभा से मतदान के दौरान बहिष्कार पर कहा कि उनको जिन सवालों के जवाब मांगे थे वह नहीं मिले इसलिए उन्होंने वोटिंग का बहिष्कार किया।

टीएमसी के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि यह सरकार बड़े वादे करती है, लेकिन इसके सारे वादे फेल हो जाते हैं। सीएम ममता बनर्जी ने कहा है कि नागरिकता संशोधन बिल और एनआरसी को पश्चिम बंगाल में लागू नहीं किया जाएगा।

Posted By: Yogendra Sharma

fantasy cricket
fantasy cricket