Corona Cases: देश में धीरे-धीरे ही सही कोरोना की दूसरी लहर काबू हो रही है। प्रमुख राज्यों के साथ ही देश के प्रमुख महानगरों में केस घटे हैं। वहीं टीकाकरण में तेजी लाने की हर संभव कोशिश की जा रही है। ताजा खबर यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को एक बड़ी बैठक की। इसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ ही आईसीएमआर के आला अधिकारी शामिल हुए। बैठक के बाद पीएमओ ने बताया, प्रधानमंत्री को जानकारी दी गई कि किस तरह देश में टेस्टिंग बढ़ाई जा रही है। मार्च में टेस्टिंग का जो आंकड़ा 50 लाख प्रति सप्ताह था वो अब बढ़कर 1.3 करोड़ हो गया है। बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि गांवों में घर-घर जाकर टेस्टिंग की जाना चाहिए। साथ ही कोरोना महामारी से बचाव और होम आइसोलेशन को लेकर गाइडलाइन आसान भाषा में तैयार की जाए, ताकि हर ग्रामीण उसे समझ सके। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, राज्यों को टेस्टिंग बढ़ाते हुए रोज सामने आ रहे कोरोना के सही आंकड़े सामने रखना चाहिए, बगैर इसकी परवाह किए कि इससे उनके प्रयासों को झटका लगेगा।

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली, मुंबई, लखनऊ समेत देश के प्रमुख महानगरों में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से आती गिरावट से हालात कुछ सुधरते नजर आ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 3,26,098 नए केस सामने आए हैं। वहीं इस दौरान कोरोना को मात देने वालों का आंकड़ा आज भी नए केस से ज्यादा (3,53,299) रहा। इसे अच्छा संकेत माना जा रहा है। बीते 24 घंटों में 3,890 मरीजों की मौत हुई। इस प्रकार देश में अब तक कोरोने के कुल मरीजों का आंकड़ा 2,43,72,907 पहुंच गया है। इनमें से 2,04,32,898 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। मरने वालों की कुल संख्या 2,66,207 पहुंच गई है। अभी देश में 36,73,802 एक्टिव केस हैं।

इस तरह पिछले चार दिनों में तीसरी बार ऐसा हुआ है कि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या नए मामलों से ज्यादा रही है। इसके साथ ही कोरोना महामारी को मात दे चुके लोगों का आंकड़ा भी दो करोड़ को पार कर गया है। दो दिन की बढ़त के बाद सक्रिय मामलों में भी गिरावट आई है और इनकी संख्या 37 लाख के नीचे आ गई है।

यहां नए केस घटे

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags