Corona Update Live: कोरोना के मामलों में अब गिरावट दर्ज की जा रही है। राजधानी दिल्‍ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 11,684 नए मामले सामने आए हैं, जबकि पॉजिटिविटी रेट सोमवार के 27.99% की तुलना में गिरकर 22.47% हो गई है। वहीं कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले 24 घंटों में 38 लोगों की मौत हुई है। वहीं मुंबई में भी कोरोना की तीसरी लहर शांत होती दिख रही है। मुंबई में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6149 नए मामले सामने आए हैं और यहां पॉजिटिविटी रेट करीब 13 फीसदी है। वैसे सोमवार के मुकाबले नये मामलों की संख्या में थोड़ा इजाफा हुआ है। सोमवार को यहां 5,956 नए केस ही दर्ज हुए थे। वैसे राहत की बात है कि अब नये मरीजों की संख्या 10 हजार से नीचे आ गई है। पीक के दौरान 30% पॉजिटिविटी रेट देखने वाले मुंबई में फ़िलहाल पॉजिटिविटी रेट 12.5% पर आ गया है।

टेस्टिंग में कमी है इसकी वजह?

इसमें कोई दो राय नहीं कि पीक की तुलना में दिल्ली में ऐक्टिव मामले 45% कम हुए हैं। हालांकि एक पहलू यह भी है कि पीक के दौरान 70,000 से 72,000 की टेस्टिंग हो रही थी, जो अब क़रीब 50,000 पर आ गयी है। यानी क़रीब 30% कटौती। कई राज्यों में लोग घरों में ही कोरोना की टेस्टिंग करा रहे हैं, जिसकी वजह से सही आंकड़े सामने नहीं आ रहे। राज्य सरकारों ने भी बिना लक्षणवाले लोगों की टेस्टिंग लगभग बंद कर दी है। कोरोना की टेस्टिंग में कमी को देखते हुए केन्द्र सरकार ने चिंता जाहिर की है और रणनीतिक तरीके से टेस्टिंग को बढ़ाने का निर्देश दिया है।

अतिरिक्त सचिव (स्वास्थ्य) आरती आहूजा ने कहा कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च का डेटा बताया है कि कुछ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोविड टेस्टिंग में कमी आई है, जबकि इस दौरान कोरोना और ओमिक्रॉन वैरिएंट के केस बढ़े हैं। इसे देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में कहा है कि विशिष्ट इलाकों में कोरोना के बढ़ते पॉजिटिविटी रेट को देखते हुए वहां कोरोना जांच को रणनीतिक और चरणबद्ध तरीके से बढ़ाया जाना चाहिए।

राज्यों में कोरोना की ताजा स्थिति

Posted By: Shailendra Kumar