Coronavirus Updates: देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का कहर जारी है। बीते 24 घंटों के आंकड़ों के अनुसार, नए मामलों में कमी आई है, लेकिन मृतकों का आंकड़ा नए रिकॉर्ड पर पहुंच गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीचे 24 घंटों में देश में कोरोना के 4,01,078 नए मामले सामने आए हैं। यह पिछले दिन के आंकड़ों से कुछ कम है। वहीं इस दौरान मृतकों का आंकड़ा 4,187 पहुंच गया है। यह देश में कोरोना के कारण एक दिन में मरने वालों का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इस तरह देश में कोरोने के कुल मरीजों की संख्या 2,18,92,676 पहुंच गई है। इसमें से 1,79,30,960 मरीज ठीक हो चुके हैं। देश में अब तक 2,38,270 मरीज कोरोना की जंग हार चुके हैं। एक्टिव केसेस की संख्या 37,23,446 है।

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि देश के 180 जिले ऐसे हैं जहां बीते 7 दिनों में कोरोना का एक भी केस नहीं आया है। इसी तरह 18 जिले ऐसे हैं जहां पिछले 14 दिनों में कोरोना का एक भी मरीज सामने नहीं आया है। उनके मुताबिक, 54 जिले ऐसे रहे जहां 21 दिनों में एक भी कोरोना संक्रमित नहीं आया है।

इससे पहले केंद्र सरकार ने बताया कि 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में संक्रमण की दर 15 फीसदी से अधिक है। इनमें सबसे ज्यादा गोवा में संक्रमण दर 48.5 फीसद है यानी वहां जितने लोगों की जांच की जा रही है, उनमें से करीब हर दूसरा व्यक्ति संक्रमित पाया जा रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव आरती आहूजा ने कहा कि गोवा के साथ ही महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा और बंगाल समेत 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना संक्रमण की दर 15 फीसद से अधिक है, जबकि नौ राज्यों में 5-15 फीसद संक्रमण दर है। तीन राज्यों में संक्रमण की दर पांच फीसद से कम है।

उन्होंने बताया कि संक्रमण दर के मामले में हरियाणा (36.1 फीसद) दूसरे नंबर पर है। तीसरे नंबर पर बंगाल है जहां संक्रमण दर 33.1 फीसद है। कर्नाटक, दिल्ली और राजस्थान में यह 29.9 फीसद और छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में संक्रमण दर 27.9 फीसद है। सबसे ज्यादा संक्रमितों वाले महाराष्ट्र में संक्रमण की दर 23.5 फीसद है।

पूर्वोत्तर के राज्यों में फिर बढ़ने लगे मरीज

पूर्वोत्तर के राज्यों में एक बार फिर नए मामले बढ़ने लगे हैं। अरुणाचल प्रदेश में 222 और मिजोरम में 184 नए मामले पाए गए हैं। मिजोरम में संक्रमित पाए गए नए मरीजों में चार पुलिसकर्मी भी शामिल हैं, जो हाल ही में बंगाल से चुनावी ड्यूटी के बाद लौटे थे। राज्य में एक और व्यक्ति की मौत भी हुई है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags