CoronaVirus Latest Update Today: देश में कोरोना की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। राजधानी दिल्ली देश की कोरोना कैपिटल बनती जा रही है। दीवाली के बाद तेज से सामने आए कोरोनो केस के बाद मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। अब पंजाब भी अमरिंदर सरकार ने ऐसा ही फैसला लिया है। बुधवार कैबिनेट बैठक में तय हुआ कि 1 दिसंबर से प्रदेश के सभी शहरों में नाइट कर्फ्यू रहेगा। इस गाइडलाइन के मुताबिक, सभी शहरों में होटलों, रेस्त्रां और मैरिज गार्डन को हर हाल में रात 9.30 बजे बंद करना होगा। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर फाइन दोगुना करते हुए 1000 रुपए कर दिया गया है।

कोरोना टेस्ट के बिना मुंंबई में नो एंट्री

बुधवार से लागू व्यवस्था के मुताबिक, मुंबई में प्रवेश करने वाले बाहरी राज्यों के लोगों को कोरोना जांच अनिवार्य कर दी गई है। इसके लिए एयरपोर्ट, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों पर विशेष इंतजाम किए गए हैं। बीते दिनों मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इसका ऐलान किया था। इसके मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, गुजरात और गोआ से मुंबई आने वाले सभी यात्रियों को पहले आरटी-पीसीआर कोरोना टेस्ट कराना होगा।

देश में सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 4.38 लाख हुई

कोरोना के सक्रिय केसों के मामलों में भारत की स्थिति सुधरी है और वह दुनिया में सातवें से आठवें स्थान पर पहुंच गया है। भारत से ज्यादा सक्रिय मामले अमेरिका, फ्रांस, इटली, बेल्जियम, ब्राजील, रूस और पोलैंड में हैं।

मंगलवार देर रात तक जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते चौबीस घंटों के दौरान 49,212 नए मामले मिले हैं, 40,037 मरीज ठीक हुए हैं और 694 मरीजों की मौत हुई है। इसके साथ ही कुल संक्रमितों का आंकड़ा 92.19 लाख और ठीक होने वाले लोगों की संख्या 86.35 लाख हो गई है। अब तक 1,34,662 मरीजों की मौत हो चुकी है। 694 मौतों में दिल्ली में सबसे अधिक 109, बंगाल में 49, उत्तर प्रदेश में 33, महाराष्ट्र में 30, केरल में 24 और राजस्थान में 19 मौतें शामिल हैं। दिल्ली में लगातार पांचवें दिन सौ से ज्यादा मरीजों की जान गई है।

दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल सबसे ज्यादा प्रभावित

मंगलवार को दिल्ली में 6,224 नए केस मिले। देश की राजधानी में इसके साथ ही कुल संक्रमित 5.40 लाख हो गए हैं। अब तक यहां 8,621 मरीजों की जान भी जा चुकी है। महाराष्ट्र और केरल में पांच हजार से अधिक नए केस मिले हैं। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 5,439 और केरल में 5,420 नए केस मिले हैं और इन राज्यों में कुल संक्रमित क्रमशः 17.89 लाख और 5.71 लाख हो गए हैं। गुजरात में संक्रमितों का आंकड़ा दो लाख को पार कर गया है। राज्य में दूसरे बार 1,500 से ज्यादा नए केस सामने आए हैं।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Budget 2021
Budget 2021