Menu

Coronavirus Lockdown Day-1 Live Update: देश में लोकल ट्रांसमिशन का खतरा बढ़ा, मरीजों की कुल संख्या 582 पहुंची

Wed, 25 Mar 2020 02:32 PM (IST) | अरविंद दुबे

HIGHLIGHT

  1. पीएम मोदी ने किया है 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान
  2. तमिलनाडु में 11वीं मौत दर्ज की गई।
  3. लॉकडाउन के दौरान सभी राज्य रोज गृह मंत्रालय को कार्रवाई रिपोर्ट भेजें

Coronavirus Lockdown Day-1 Live Update: पूरे देश में लॉकडाउन जारी है। पुलिस सख्ती बरत रही है और लोगों से अपील की जा रही है कि वे अपने घरों में ही रहें। इस बीच जरूरी चीजों की आपूर्ति जारी है। अच्छी खबर यह है कि भारत में कोरोना वायरस के नए मरीजो की दर तेजी से घटी है। हालांकि अमेरिका और इटली में हालात बेकाबू हो गए हैं। अमेरिका में एक दिन में सबसे ज्यादा मरीज सामने आने के बाद भी डोनाल्ट्र ट्रम्प ने लॉकडाउन से इन्कार कर दिया है।

25 March 2020
  • 12:14 AM

     परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी देते हुए बताया है कि कोरोना के प्रकोप के चलते केंद्र सरकार ने 14 अप्रैल तक के लिए सभी नेशनल हाईवे एवं सभी जो टोल गेट पर टैक्‍स कलेक्‍शन पर रोक लगा दी है। 

  • 02:29 PM

    कोरोना पॉजिटिव का ताजा आंकड़ा

    भारत में कोरोना पॉजिटिव की संख्या लगातार बढ़ रह है। बुधवार को सामने आए ताजा मामलों के बाद यह संख्या 582 पहुंच गई है। वहीं दुनियाभर में  कोरोना मरीजों की संख्या 4,24,970 पहुंच गई है। अब तक दुनियाभर में 18,947 लोगों की मौत हो गई है। 

  • 01:55 PM

    जहां पर रुका था कोरोना पीड़ित उस पूरे अपार्टमेंट में निगम ने किया दवा का छिड़काव

    बिलासपुर। शहर के उषा हाइट्स में रुके पश्चिम बंगाल के एक मेहमान की कोलकाता में मौत हो गई थी। जांच में वो कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। इसे देखते हुए नगर निगम ने आज उषा हाइट्स में सुबह से सभी फ्लैट में और आसपास दवा का छिड़काव किया गया है। नगर निगम की टीम आज इस काम में जुटी हुई थी। महापौर और निगम अध्यक्ष ने भी बाहर खड़े रहकर दवा छिड़काव को लेकर मॉनिटरिंग की। स्थानीय लोगों से बात करके यह भी पूछा जा रहा है कि कोलकाता का कोरोना पॉजिटिव मेहमान इस अपार्टमेंट के अलावा और कहां कहां गया था ताकि उन जगहों में भी दवा का छिड़काव किया जा सके। निगम कीटाणु नाशक के रूप में लिक्विड क्लोरीन का उपयोग कर रहा है।

     

  • 12:46 PM

    उत्तराखंड: कोरोना वायरस से लड़ रहे योद्धाओं में स्वास्थ्य, पुलिस कर्मियों, पर्यावरण मित्रों, सफाई कर्मचारियों और मीडिया कर्मियों का होगा बीमा, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बुधवार को सदन में की घोषणा।

     

  • 12:40 PM

    पूर्वी दिल्लीः कोरोना के कहर की वजह से देश में लॉकडाउन है। सभी धार्मिक स्थल बंद है। आज पहला नवरात्र है, मंदिर बंद होने की वजह से लोगों ने घर में ही पूजा की। भगवान से की कोरोना वायरस से मुक्ति की प्राथना।

  • 12:38 PM

    रोहतक: काहनौर गांव के बाजार में किरयाना की दुकानों में भीड़ के चलते पुलिस ने सभी दुकानों को सुबह 11 बजे बंद करवा दिया ।इसके बाद किरयाना दुकानदारों ने अपने शटर नीचे डाल दिए।शटर के नीचे से पैसे देकर समान की गुहार लगाता एक ग्राहक।

     

  • 12:30 PM

    केजरीवाल ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, हेल्पलाइन नंबर जारी

    दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोगों को भरोसा दिलाया कि किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार ने सारी व्यवस्था कर रखी हैं। वहीं एलजी अनिल बैजल ने कहा, लोग लॉकडाउन का पालन करें, सरकार किसी जरूरी चीज की कमी नहीं होने देगी। दिल्लीवासियों के लिए हेल्पलाइन नंबर 23469536 जारी किया गया है।

  • 12:26 PM

    राजस्थान: चार नए मरीज मिले, कुल संख्या 36 पहुंची

    राजस्थान में कोरोना वायरस पीड़ितों की संख्या 36 पहुंच गई है। बुधवार को यहां चार नए केस मिले। इनमें दो भीलवाड़ा मेडिकल कॉलेज का स्टाफ हैं।

  • 12:23 PM

    कपड़े का साधारण मास्क बेचने वाले दुकानदार और उसकाकर्मचारी गिरफ्तार

    जांजगीर। आज पेट्रोलिंग के दौरान केरा रोड नावेल्टी मनिहार दुकान के संचालक रमेश बजाज एव उसके कर्मचारी दाऊ लाल देवांगन द्वारा मनिहारी दुकान को खोलकर अधिक दर पर कपड़े से बने मास्क को बिक्री करते पाए जाने पर एवं कलेक्टर द्वारा जारी आदेश का उल्लंघन कर दुकान खोलने पर उनके विरुद्ध धारा 188 भादवि के तहत अपराध कायम कर मास्क जप्त किया गया।

  • 12:20 PM

    हिमाचल: नवरात्र के दौरान बंद मंडी का ऐतिहासिक भीमा काली मंदिर

  • 11:54 AM

    कटिहार। लॉकडाउन का प्रभावी असर है। सुबह में राशन व सब्जी आदि खरीदने को लेकर लोगों की कुछ आवाजाही सडक पर जरूर दिखी, लेकिन दिन चढने के साथ सडकों पर सन्नाटा बढता गया। कुछ स्थानों पर पुलिस ने भी सख्ती दिखाई। प्रशासनिक अधिकारी भी लगातार स्थिति का जायजा लेते रहे।

  • 11:47 AM

    यूपी में लोकल ट्रांसमिशन का खतरा बढ़ा

    उत्तर प्रदेश में लोकल ट्रांसमिशन यानी कोरोना वायरस के फेज-3 का खतरा बढ़ गया है। यहां जो नए केस सामने आए हैं, वो ऐसे हैं, जिन्होंने कभी विदेश यात्रा नहीं की। यह जानकारी सामने आने के बाद प्रशासन ने अलर्ट बढ़ा दिया है।

  • 11:25 AM

     जम्मू-कश्मीर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते लोग।

  • 11:23 AM

    गार्ड्स का न काटे वेतन

    गृह मंत्रालय ने देशभर की सिक्यॉरिटी एजेंसिस से कहा है कि वे 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान अपने गार्ड्स का न तो वेतन काटे, ना ही किसी को नौकरी से निकलें।

  • 11:22 AM

    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस पीड़ितों की संख्या 112 पहुंच गई है। बुधवार को यहां 5 नए मरीज सामने आए।

  • 11:21 AM

    गुजरात में कोरोना वायरस के तीन नए मरीज सामने आए हैं। इसके साथ ही यहां मरीजों की संख्या  बढ़कर 38 हो गई है।

  • 11:17 AM

     अररिया जिले में लॉक डाउन को लेकर सड़के सूनी है । किराना की दुकानें खुली हुई है। पुलिस के जवान चौक चौराहे पर तैनात किए गए है। सुबह लॉक बाइक से तफरी करने निकले एक दर्जन से अधिक बाइक को जब्‍त की गई। जिला परिवहन पदाधिकारी, एसडीओ व डीएसपी के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्र में थानाध्‍यक्ष माइकिंग के जरिए लोगों को घरों से नहीं निकलने का अनुरोध कर रहे हैं।

  • 11:17 AM

    नोएडा एक्सटेंशन में पाम ओलम्पिया सोसाइटी की तस्वीर। आज सुबह दूध लेने के लिए लोग लाइन में खड़े हैं। लोगों ने एहतियात के तौर पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाते हुए एक दूसरे के बीच दूरी बनाई है।

  • 11:13 AM

     पठानकोट : कर्फ्यू के बीच किरयाना स्टोर को कुछ समय के आधा शटर खुलने की अनुमति दी गई है| लोग जरूरत के अनुसार सामान खरीद रहे हैं|

  • 11:00 AM

    दिल्ली: नारनौल में जरूरी सामानो की दुकानो पर भीड़ कम करने के लिए प्रशासन ने दूरी तय कर बनाए गोल चक्कर। इनमे खड़े होकर एक एक कर लोग लेंगे सामान।

  • 10:48 AM

    गुजरात का वीडियो

    पूरे गुजरात में लॉकडाउन है। हालांकि जरूरी चीजों की आपूर्ति जारी है। मुंद्रा के एक किराना स्टोर में लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा। देखिए वीडियो

  • 10:40 AM

    हरियाणा: कोरोना वायरस से लोगों को बचाने और और सरकार द्वारा किए गए इंतजामों को सख्ती से लागू कराने के लिए प्रधान सचिवों और डीजीपी रैंक के पुलिस अफसरों को सौंपी जिलों की कमान। मुख्य सचिव के केशनी आनंद अरोड़ा ने अपने कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया है जहां अफसर पल-पल की रिपोर्ट देंगे।

  • 10:25 AM

    घर के दरवाजे पर लिखा- लॉक डाउन तक अतिथि घर मत आओ

    कोरबा। कोरोना के खिलाफ जंग में एक परिवार ने अपने घर में मोर्चा खोलते हुए कुछ इस रोचक अंदाज में लड़ाई शुरू की, कि देखने वाले भी देखते रह गए। गोपालपुर जमनीपाली में रहने वाले शिक्षक श्रीकांत भरिया व उनके परिवार ने घर के मुख्य द्वार पर एक सूचना बोर्ड चस्पा कर दिया है। इसमें लिखा गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए कुछ दिन कृपया कोई भी मेहमान उनके घर न आएं। उन्होंने लॉक डाउन तक किसी भी अतिथि को घर नहीं आने की गुजारिश भरा संदेश घर के दरवाजे के साथ अपने सोशल मीडिया ग्रुप और फेसबुक अकाउंट में भी साझा किए हैं। तस्वीर में बच्चे भी हाथ जोड़कर यही आग्रह करते दिखाई दे रहे।

     

  • 10:24 AM

    महाराष्ट्र: बंद मंदिर में हुई आरती।

  • 10:22 AM

    पीलीभीत में दूसरा पॉजिटिव केस, महिला का बेटा भी कोरोना संक्रमित

    पीलीभीत: जनपद में कोरोना संक्रमित दूसरे मरीज की पुष्टि हो गई है। पहले मक्का से लौटी महिला में संक्रमण हुआ, अब उसके बेटे की जांच रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। दोनों जिला अस्पताल में भर्ती हैं। हालांकि संक्रमित महिला के परिवार से जुड़े तीन अन्य लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।

     

  • 10:21 AM

    इंदौर में पांच की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव

    इंदौर में कोरोना के पांच मरीज मिले हैं। इनमें से चार इंदौर के और एक उज्जैन का है। इंदौर के चार में से तीन मरीज एक ही परिवार के हैं। ये ऋषिकेश घूमने गए थे। कलेक्टर लोकेश जाटव ने इसकी पुष्टि कर दी है। पुलिस-प्रशासन की टीमें इनके संपर्क में आये लोगों को खोज रही हैं।
    इन पांच मरीजों को मिलाकर अब तक मध्य प्रदेश में कोरोना के 14 मरीज मिल चुके हैं। इनमें छह जबलपुर, चार इंदौर, एक-एक भोपाल, ग्वालियर, शिवपुरी और उज्जैन का है।

  • 09:58 AM

    लॉकडाउन के दौरान ये सेवाएं रहेंगी चालू

    1. आवश्यक एवं छूट में शामिल सेवाओं के अतिरिक्त सभी रेल, सड़क एवं हवाई यातायात पर रोक।
    2. सभी शिक्षण, प्रशिक्षण, शोध एवं कोचिंग संस्थान आदि बंद रहेंगे।
    3. सभी पूजास्थल लोगों के लिए बंद रहेंगे। किसी भी तरह का धार्मिक जमावड़ा स्वीकार्य नहीं होगा।
    4. सभी सामाजिक/राजनीतिक/खेल/मनोरंजन/अकादमिक/सांस्कृतिक/धार्मिक उत्सव एवं जमावड़े पर रोक रहेगी।
    5. छूट में शामिल कंपनियों, फर्मों के अतिरिक्त अन्य सरकारी एवं निजी कंपनियां बंद रहेंगी या वर्क फ्रॉम होम कराएंगी।
    6. जिन्हें इन प्रतिबंधों में छूट दी गई है, वहां भी संस्थानों/कंपनियों को सुनिश्चित करना होगा कि वहां स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से समय-समय पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविड-19 के बचाव के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर जारी किए जाने वाले मानकों का पालन हो रहा है।
    7. अंतिम संस्कार की स्थिति में 20 से अधिक लोगों के एकत्र होने की अनुमति नहीं होगी।
    8. 15 फरवरी, 2020 के बाद भारत में आए लोग और ऐसे सभी लोग जिन्हें स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश दिया है, उन्हें अनिवार्य रूप से घर में या तय स्थान पर तय अवधि तक -ारंटाइन रहना होगा। ऐसा नहीं करने वालों पर आइपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई होगी। 

  • 09:56 AM

    भीड़ हटाने के दौरान पुजारी की मौत

    गोरखपुर स्थित रामगढ़ ताल इलाके के महुई सुघरपुर में सुबह भीड़ हटाने के दौरान हनुमान मंदिर के पुजारी कोईल दास उर्फ टिकोरी दास की मौत हो गई। परिवार ने पुलिस पिटाई से मौत का आरोप लगाया है। हालांकि पुलिस ने इससे इन्कार किया है। एसएसपी डॉ. सुनील गुप्ता ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में चोट लगने से मौत होने की पुष्टि नहीं हुई है। रिपोर्ट के आधार पर दोषी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

  • 09:23 AM

    लॉकडाउन के दौरान सभी राज्य रोज गृह मंत्रालय को कार्रवाई रिपोर्ट भेजें

    केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर उनसे 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान दिशानिर्देशों के पालन पर रोजाना गृह मंत्रालय को कार्रवाई रिपोर्ट भेजने को कहा है। मंत्रालय ने ये दिशानिर्देश जारी किए हैं।
    भल्ला ने अपने पत्र में 22 और 23 मार्च को जारी कैबिनेट सचिव के पत्र के बारे में भी जिक्र किया है। कैबिनेट सचिव ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सख्त उठाने पर जोर दिया था। उसके बाद कई राज्यों ने पूर्ण या आंशिक लॉकडाउन का एलान किया था।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK