देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 23 लाख के करीब पहुंच चुकी है और लगातार सामने आ रहे मामलों को देखते हुए जल्द यह आंकड़ा भी छू लेगी। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, पंजाब, बिहार, गुजरात, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना वायरस पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान कहा कि, आज 80 प्रतिशत एक्टिव मामले इन दस राज्यों में हैं, इसलिए कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इन सभी राज्यों की भूमिका बहुत बड़ी है। आज देश में एक्टिव मामले 6 लाख से ज़्यादा हो चुके हैं, जिनमें से ज़्यादातर मामले हमारे इन दस राज्यों में ही हैं।

मोदी ने आगे कहा कि, जिन राज्यों में टेस्टिंग रेट कम है और जहां पॉजिटिविटी रेट ज़्यादा है, वहां टेस्टिंग बढ़ाने की जरूरत सामने आई है! खासतौर पर बिहार, गुजरात, यूपी, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना में टेस्टिंग बढ़ाने पर खास बल देने की बात इस समीक्षा में निकली है।

अब तक का हमारा अनुभव है कि कोरोना के खिलाफ कंटेनमेंट, कांटेक्ट ट्रेसिंग और सर्विलांस, सबसे प्रभावी हथियार है! अब जनता भी इस बात को समझ रही है, लोग सहयोग कर रहे हैं। टेस्टिंग की संख्या बढ़कर हर दिन 7 लाख तक पहुंच चुकी है और लगातार बढ़ भी रही है। इससे संक्रमण को पहचानने और रोकने में जो मदद मिल रही है, आज हम देख रहे हैं। हमारे यहां औसत मृत्यु दर पहले भी दुनिया के मुक़ाबले काफी कम थी, संतोष की बात है कि ये लगातार और कम हो रही है।

देश में पिछले कुछ दिनों से रोजाना 60 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आने का सिलसिला थम गया है। सोमवार को 52 हजार नए मामले मिले और करीब 49 हजार मरीजों को अस्पताल से छुट्टी भी मिली। इसके साथ ही कुल स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या साढ़े 15 लाख को पार कर गई है। वहीं, अब तक 45 हजार से अधिक लोगों की जान भी जा चुकी है।

दुनिया की बात करें तो विश्व में अब तक 750,000 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है वहीं रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कोविड-19 के केसेस में 6 हफ्तों के भीतर 200 गुना की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। अमेरिका में सबसे ज्यादा 50 लाख केस सामने आए हैं और 1.62 लाख की मौत हुई है। लिस्ट में ब्राजील 8.90 केसेस के साथ दूसरे नंबर पर है वहीं दक्षिण अफ्रीका 5.63 लाख केसेस के साथ तीसरे नंबर पर है।

भारत में पिछले 24 घंटों में 53,601 नए मामले सामने आए हैं और संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 22 लाख 68 हजार 929 हो गया है। इस दौरान 48,931 मरीज ठीक हुए हैं और स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 15 लाख 83 हजार 490 हो गई है। सक्रिय मामले छह लाख 42 हजार 193 रह गए हैं। इस महामारी से मरने वालों की संख्या 45,257 हो गई है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक संक्रमितों की संख्या 22 लाख 15 हजार 74 और मृतकों की संख्या 44,386 हो गई है।

बीते चौबीस घंटे के दौरान 62,064 नए मामले सामने आए और 1,007 लोगों की मौत हुई। कुल 15 लाख 35 हजार 743 मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और सक्रिय मामले छह लाख 34 हजार 945 रह गए हैं। मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 69 फीसद हो गई है। कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए रविवार को चार लाख 77 हजार 23 नमूनों की जांच हुई और अब तक हुए परीक्षण की संख्या बढ़कर दो करोड़ 45 लाख 83 हजार 558 पर पहुंच गई।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020