Karnataka: केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भरोसा दिलाया है कि जल्द ही कारवार एशिया का सबसे बड़ा नेवल बेस बनेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए बजट बढ़ाने की भी पूरी कोशिश करेंगे। कारवार में नेवल बेस का दौरा करने के बाद रक्षा मंत्री ने नौसेना के अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा लक्ष्य होना चाहिए कि भारतीय नौसेना आने वाले 10-12 सालों में दुनिया की टॉप-3 नौसैन्य शक्ति में शामिल हो। रक्षा मंत्री ने कहा कि उन्हें भरोसा है कि यह जल्द ही संभव होगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में किसी देश की सुरक्षा में सबसे अहम भूमिका नौसेना की होने वाली है। आपको बता दें कि भारतीय नौसेना कर्नाटक के कारवार में सामरिक रूप से महत्वपूर्ण नौसैन्य अड्डे का विस्तार कर रही है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कारवार और कोच्चि में स्थित भारत के दो प्रमुख नेवल बेस के दौरे पर हैं। दो दिवसीय दौरे के पहले दिन उन्होंने कारवार नेवल बेस पहुंचकर उसकी प्रगति का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह भारत का ही नहीं एशिया का सबसे बड़ा नौसैन्य अड्डा बनना चाहिए और अगर इसके लिए बजट बढ़ाने की जरूरत होगी तो वे इसकी पूरी कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा, कि इस प्रोजेक्ट (सीबर्ड) के तहत देश की पहली सीलिफ्ट फैसिलिटी तैयार हो चुकी है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि भविष्य में किसी देश की सुरक्षा में सबसे अहम भूमिका नौसेना की होने वाली है। नौसेना के योगदान की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा, “हमारी समुद्री और राष्ट्रीय सुरक्षा में भारतीय नौसेना की जो भूमिका रही है, उसके बारे में जितना कहा जाए उतना कम है। 1961 का गोवा मुक्ति युद्ध हो, 1971 का भारत-पाकिस्तान युद्ध हो, नौसेना ने हर कदम पर अपनी शक्ति और साहस का परिचय देते हुए इन संकटों के समय में अपनी अहम भूमिका निभाई है। ना सिर्फ एक रक्षा शक्ति के रूप में, बल्कि वैश्विक हितों के सन्दर्भ में भी इंडियन नेवी ने ‘SAGAR’ (सिक्यॉरिटी एंड ग्रोथ फॉर ऑल इन रीजन) के साथ हमारे संबंधों को लगातार मजबूत किया है।"

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags