Menu

Delhi Violence, CAA Protest Live UPDATE: नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में देखते ही गोली मारने के आदेश, मरने वालों का आंकड़ा 13 पहुंचा

Tue, 25 Feb 2020 09:57 PM (IST) | Neeraj Vyas

HIGHLIGHT

  1. दिल्ली में भड़की हिंसा का मंगलवार को तीसरा दिन रहा
  2. आज मृतकों की संख्या बढ़कर 13 पहुंच गई है।
  3. दिल्ली पुलिस का दावा, हालात काबू में, लेकिन हकीकत कुछ और

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ दिल्ली में मंगलवार को भी भारी हिंसा हुई। सुबह से लेकर रात तक पत्थराजी और आगजनी की खबरें आती रहीं। सुबह मृतकों का जो आंकड़ा 2 था, वो रात होते-होते 13 पर पहुंच गया। मंगलवार को इसलिए भी पूरे देश की नजर दिल्ली पर थी, क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राजधानी में थे। इस बीच, मंगलवार को पहली बार सरकार हरकत में नजर आई। गृह मंत्रालय का कहना है कि भारी संख्या में बल भेजा गया है और हालात काबू में हैं। हालांकि ऐसा नजर नहीं आ रहा है।

25 February 2020
  • 10:12 PM

     सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने टीवी चैलनों के लिए एडवाइजरी जारी की है। ऐसे फोटो और वीडियो दिखाने पर पाबंदी लगाई गई है, जिनसे हिंसा भड़के।

  • 10:02 PM

    Abhishek Singh @TweetyBoy93 का ट्वीट, 

    कोई पूजे पत्थर को, कोई सजदे में अपना सर झुकाते है, ये एक ही है बस कुछ इसे पूजा तो कुछ इसे अपना ईमान कहते है एक ही रिवाज़, एक ही रसम बस कुछ अंदाज़ बदल जाते हैं वरना एक ही है जिसे कुछ उपवास तो कुछ रमज़ान कहते हैं। 

  • 09:55 PM

    अशोक विहार मस्जिद का वीडियो झूठा 

    मंगलवार दिन में एक वीडियो तेजी से वायरल हुआ, जिसमें कुछ लोग मस्जिद की मिनार पर चढ़े हैं। अब नॉर्थ वेस्ट दिल्ली के डीसीजी ने स्पष्ट किया है कि यह वीडियो अशोक विहार एरिया का नहीं है। वहां किसी मस्जिद को नुकसान नहीं पहुंचाया गया है। पुलिस ने लोगों से कहा है कि वे ऐसे किसी सूचना या फोटो-वीडियो पर भरोसा न करें।

  • 09:53 PM

    कंफर्म: नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में देखते ही गोली मारने के आदेश

    इस सूचना की पुष्टि हो गई है कि हिंसा प्रभावित नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। पहले ANI पर जारी सूचना के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने इसका खंडन किया था। 

  • 09:48 PM

    देखते ही गोली मारने के आदेश का दिल्ली पुलिस कर रही खंडन

    खबर है कि गृह मंत्रालय ने हिंसा प्रभावित नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए हैं। हालांकि दिल्ली पुलिस इसका खंडन कर रही है। अब तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। 

  • 09:41 PM

    आदित्य जायसवाल का ट्वीट

    देश के इन हालात को देखते हुए शायर राहत इंदौरी ने मशहूर शायर कैफ भोपाली को याद करते हुए उनका एक शेर ट्वीट किया है- ”आग का क्या है पल दो पल में लगती है, बुझते बुझते एक ज़माना लगता है।''

  • 09:37 PM

    नोएडा में हाई अलर्ट, धारा 144 लागू

    दिल्ली में हिंसा को देखते हुए नोएडा में हाई अलर्ट। धारा 144 लागू। सीमावर्ती क्षेत्रों में शराब की दुकानों को बंद करने का निर्देश। साथ ही दिल्ली के सीमावर्ती क्षेत्रों में भारी पुलिस फोर्स के साथ पीएसी तैनात किया गया है।

  • 09:34 PM

  • 09:32 PM

  • 09:28 PM

  • 09:21 PM

    शाहीनबाग में जारी प्रदर्शन पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई बुधवार को

    दिल्ली में जारी हिंसा के बीच बुधवार को शाहीनबाग के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। शाहीनबाग का रास्ता दो महीने से ज्यादा वक्त से बंद है और लाखों लोगों को रोज परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी कि इन प्रदर्शनकारियों को हटाया जाए। सुप्रीम कोर्ट ने वार्ताकार नियुक्त किए थे, जो चार बार प्रदर्शनकारियों को मनाने की कोशिश कर चुके हैं, लेकिन कोई हल नहीं निकल सका है। 

  • 09:17 PM

    अमित शाह नहीं जाएंगे त्रिवेंद्रम

    दिल्ली हिंसा को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार (26 फरवरी) को होने वाला त्रिवेंद्रम दौरा रद्द कर दिया है। इस बीच, हालात पर काबू पाने के लिए मौजपुर के पास जाफराबाद रोड पर भारी संख्या में अर्धसैनिक बल तैनात किए हैं।

  • 09:09 PM

    दिल्ली पुलिस ने हिंसा प्रभावित नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में देखते ही गोली मारने की खबर का खंडन किया है। पुलिस की ओर से कहा गया है कि ऐसा कोई आदेश जारी नहीं हुआ है। हां, जाफराबाद से प्रदर्शनकारी महिलाओं को हटाने में कामयाबी जरूर हासिल हुई है।

  • 09:06 PM

    गृह मंत्रालय ने एस एन श्रीवास्तव को वरिष्ठ विशेष आयुक्त कानून एवं व्यवस्था लगाया। ये दोनों विशेष आयुक्त कानून एवं व्यवस्था के ऊपर रहेंगे। एस एन श्रीवास्तव अभी सीआरपीएफ में एडीजी थे। इन्हें ऑर्डर जारी होते ही तुरंत सीआरपीएफ से रिलीव भी कर दिया गया। श्रीवास्तव यू टी कैडर के सीनियर मोस्ट आईपीएस है। इन्हीं को दिल्ली का नया पुलिस आयुक्त लगाने की बात है।

  • 08:58 PM

    मनीष सिसोदिया का ट्वीट, हिंसा प्रभावित इलाकों में बुधवार को बंद रहेंगे स्कूल

    दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया, दिल्ली में हिंसा प्रभावित नॉर्थ ईस्ट जिले में बुधवार को स्कूलों में परीक्षाएं नहीं होंगी और सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे। बोर्ड परीक्षाओं के सम्बंध में दिल्ली सरकार की ओर से HRD मंत्रालय से बात की गई है और अनुरोध किया गया है कि जिले में बुधवार को होने वाली बोर्ड परीक्षा भी स्थगित कर दी जाए।

  • 08:43 PM

    जाफराबाद से प्रदर्शनकारी महिलाओं को हटाया गया

    इस बीच, दिल्ली पुलिस ने बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए जाफराबाद में मेट्रो स्टेशन के नीचे प्रदर्शन कर रहीं महिलाओं को वहां से हटा दिया है। पुलिस अधिकारियों ने आपसी बातचीत के बाद महिलाओं को वहां से हटाने में कायमाबी हासिल की है। जाफराबाद में महिलाओं के इस धरने के बाद ही दिल्ली में हिंसा भड़की थी। 

  • 08:41 PM

    दिल्ली पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए प्रभावित इलाकों में अनाउंसमेंट किया है कि जो लोग हिंसा फैलाएंगे उन पर पहले आंसू गैस छोड़ी जाएगी और यदि फिर भी नहीं माने तो गोली मारी जाएगी। रात करीब 8.30 बजे यमुना विहार इलाके में इस तरह का अनाउंसमेंट किया गया है।

  • 08:34 PM

    गाजियाबाद की दिल्ली से सटी यूपी बॉर्डर सील

    गाजियाबाद के अप्सरा में दिल्ली से सटी बॉर्डर को यूपी पुलिस ने रात में सील कर दिया। इस रूट पर जाने वाले ट्रैफिक को शाहदरा से सूर्या नगर की ओर रूट डायवर्ट किया गया।

  • 08:28 PM

    दिल्ली हाईकोर्ट के निर्देश, चंदू नगर में परीक्षा करवाने पर फैसला ले CBSE

    10वीं और 12वीं सीबीएसई की परीक्षाएं चल रही हैं और इस बीच दिल्ली में फैली हिंसा कई छात्रों के लिए भारी परेशानी खड़ी कर रही है। इस बीच, हिंसा प्रभावित चंदू नगर में परीक्षा करवाने का मामला मंगलवार को दिल्ली हाई कोर्ट पहुंच गया। हाई कोर्ट ने सीबीएसई से कहा है कि वह चंदू नगर में परीक्षा करवाने या नहीं करवाने पर तुरंत फैसला ले। बता दें, बुधवार को भी बोर्ड की परीक्षा होना है।

  • 08:12 PM

    मनीष सिसोदिया ने की शांति की अपील

    दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया, 'कई जगह अफवाहें फैलाने का काम भी हो रहा है। जब तक कोई घटना आप अपनी आंखों से होते न देखें, तब न तो ऐसी बातों पर यकीन करें और न ही इस तरह के Whatsapp मैसेजेस को किसी को भेजें। ऐसे नाजुक समय पर सबसे बड़ा योगदान अफवाहें न फैलाना भी है।'

  • 08:10 PM

    दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक की अपील

    दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि उपद्रवियों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारे पास पर्याप्त सुरक्षाबल है और MHA से पूरा सहयोग मिल रहा है।

  • 08:09 PM

    दिल्ली हिंसा में लिंक, पीएफआई व भीम आर्मी के हाथ का संदेह

    दिल्ली हिंसा में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और भीम आर्मी का हाथ होने का संदेह है। पिछले दो दिनों से दिल्ली के उत्तर-पूर्वी जिले में हो रही आगजनी और फायरिंग की घटनाओं के साथ-साथ अलीगढ़ में हुए हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच लिंक भी मिला है। कुछ प्रमुख मोबाइल नंबरों की कॉल डिटेल रिपोर्ट (सीडीआर) के आधार पर उत्तर प्रदेश इंटेलीजेंस की रिपोर्ट में यह तथ्य उजागर हुए हैं।

  • 08:07 PM

    हिंसा को कठोरता से कुचले सरकार : परांडे

    प्रयागराज। सीएए के विरोध के नाम पर हो रही हिंसा को लेकर विश्व हिदू परिषद (विहिप) ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। विहिप के केंद्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने सरकार से हिसा को कठोरता से कुचलने की मांग करते हुए ड्रोन से छतों पर यह जांच कराने को कहा है कि कहां-कहां पत्थर रखे हुए हैं।

  • 08:06 PM

    हेड कांस्टेबल रतनलाल को शहीद का दर्जा देने की मांग

    दिल्ली में सोमवार को उपद्रवियों की हिसा में जान गंवाने वाले हेड कांस्टेबल रतनलाल को शहीद का दर्जा देने की मांग उठी है। रतनलाल सीकर जिले के तिहावली गांव के रहने वाले थे। मंगलवार को उनके गृृह ग्राम से लेकर राजस्थान विधानसभा तक में उन्हें शहीद का दर्जा देने की मांग उठी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने उनके निधन पर दुख प्रकट किया है।

  • 07:34 PM

     दिल्ली में नहीं थमी हिंसा

  • 07:34 PM

     दिल्ली में नहीं थमी हिंसा

  • 07:34 PM

    दिल्ली में नहीं थमी हिंसा

  • 07:34 PM

     दिल्ली से लगती फरीदाबाद की सीमा सील तो नहीं की गई है, नाकेबंदी जरूर की गई है।

  • 07:32 PM

    लोग जगह-जगह चौराहों पर भीड़ लगाकर खड़े हैं और हिंसा पर उतारू हैं।

  • 07:28 PM

    दिल्ली पुलिस ने भले ही हालात काबू में होने का दावा किया हो, लेकिन हकीकत अगल नजर आ रही है। मौजपुर, जाफराबाद, चांद बाग और करावल नगर में कर्फ्यू लगा दिया गया है। कई इलाकों में रुक रुककर पत्थरबाजी हो रही है। वाहनों को आग के हवाले किया जा रहा है। 

  • 07:05 PM

    दिल्ली के चार थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। इनमें करावल और चांदबाग शामिल हैं।

  • 06:22 PM

    दिल्ली पुलिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस आरोप का खंडन किया कि प्रभावित इलाकों में पर्याप्त बल नहीं भेजा गया। प्रवक्ता एसएस रंधावा के अनुसार,सभी सीनियर अफसर नजर रखे  हुए हैं। कुछ इलाकों में धारा 144 लगा दी गई है। दिल्ली पुलिस की ओर से अपील की गई है कि लोग अफवाहों पर ध्यान न दें। पुलिस ने 11 एफआईआर दर्ज की है और जो लोग कानून हाथ में ले रहे हैं, उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

  • 06:20 PM

     दिल्ली हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा 10 पहुंच गया है। घायलों में 46 पुलिसकर्मी शामिल हैं। इनके अलावा 130 लोग घायल हुए हैं।

  • 04:49 PM

    दिल्ली हिंसा के दौरान शहीद हुए हेड कॉन्सटेबल रतनलाल को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। इस दौरान दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक भी मौजूद रहे। बता दें कि अब तक हुई हिंसा में 135 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं।

  • 03:21 PM

     दिल्ली के हिंसाग्रस्त इलाकों में भारी सुरक्षा बल तैनात कर दिया गया है। पुलिस और अर्ध सैनिक बलों की 37 टुकड़ियां तैनात की गई हैं। मौजपुर, ब्रह्मपुरी, घोंडा, चांदपुर, करावल नगर में भारी पुलिस  बल तैनात किया गया है। 

  • 03:07 PM

     दिल्ली हाईकोर्ट में बुधवार को हर्ष मंदर की याचिका पर सुनवाई होगी। यह याचिका भाजपा नेता कपिल मिश्रा, अनुराग ठाकुर और परवेश सिंह के खिलाफ FIR दर्ज करने को लेकर दायर की गई है। 

  • 02:07 PM

     दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दोपहर 2.30 बजे राजघाट जाएंगे। केजरीवाल यहां लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करेंगे। बता दें कि बीते 3 दिनों से दिल्ली में हिंसक घटनाओं का दौर जारी है। मंगलवार को भी नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के कई इलाकों में पथराव और आगजनी की घटनाएं सामने आई हैं। 

  • 02:05 PM

     दिल्ली में 8 राउंड फायरिंग करने वाले आरोपी शाहरुख को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इसके पूर्व पुलिस द्वारा उसे हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही थी। आरोपी ने मौजपुर में गोलियां चलाईं थी। 

  • 12:56 PM

     दिल्ली हिंसा पर गृह मंत्रालय की बैठक खत्म हो गई है। बैठक के बाद सीएम केजरीवाल ने कहा कि सकारात्मक बैठक हुई है। सभी ने बैठक में दिल्ली में शांति बहाल करने के प्रयास करने की बात पर सहमति जताई। 

  • 12:49 PM

     गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी पर भी ओवैसी ने निशाना साधा। उन्होंने कहा कि हैदराबाद में बैठकर गृह राज्य मंत्री मेरे नाम की मिठाई क्यों खा रहे हैं? वे दिल्ली जाएं और वहां स्थित को संभालें। 

  • 12:48 PM

     असदुद्दीन ओवैसी ने पीएम मोदी पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा मोदी जी आएंगे और मन की बात कहेंगे। सरकार अब तक इस घटना पर चुप्पी क्यों साधे हुए है। दिल्ली देश की राजधानी है, यह कोई गांव नहीं है। ऐसी घटनाओं से आखिर क्या संदेश जा रहा है।

  • 12:45 PM

     गोकुलपुरी के टायर मार्केट में मंगलवार को भी आगजनी की घटना सामने आई है। बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने कहा कि यह बड़ी साजिश का हिस्सा लगता है। कुछ लोग जनता को बरगलाने में लगे हैं जबकि यूएस प्रेसिडेंट इस वक्त भारत दौरे पर हैं। 

  • 12:10 PM

     दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हाई लेवल मीटिंग शुरू हो चुकी है। इस मीटिंग में दिल्ली एलजी अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक, कांग्रेस नेता सुभाष चौपड़ा सहित अन्य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद हैं। 

  • 11:46 AM

     दिल्ली के कबीरनगर में भी पत्थरबाजी शुरू होने की जानकारी सामने आ रही है। इसके पूर्व आज सुबह से कई इलाकों में उपद्रवियों द्वारा पत्थरबाजी और आगजनी करने की घटनाएं सामने आ चुकी है। सरकार की ओर से लगातार शांति  बनाए रखने की अपील की जा रही है। 

  • 11:33 AM

    सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपील की है कि हिंसा से कोई समाधान नहीं होता है। सभी लोग शांति बनाए रखें। उन्होंने कहा कि दिल्ली में पुलिस की संख्या कम है। केंद्र पुलिस को कार्रवाई करने के लिए आदेश दे। 

  • 11:31 AM

     नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के सभी स्कूलों को हिंसा के बाद बंद कर दिया गया है। दिल्ली सरकार ने परीक्षाएं रद्द करने की मांग की है। वहीं सीबीएसई ने कहा है कि पश्चिमी दिल्ली में 18 सेंटर्स पर परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। 

  • 11:20 AM

     दिल्ली में हिंसा की वजह से मरने वालों की संख्या 5 से बढ़कर 7 तक पहुंच गई है। सोमवार रात घायल हुए लोगों में से कुछ की हालत अब भी गंभीर बनी हुई है, ऐसे में मरने वालों की संख्या और भी बढ़ सकती है। 

  • 10:53 AM

     सीएम अरविंद केजरीवाल के घर पर विधायकों और अधिकारियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। सीएम केजरीवाल ने हिंसाग्रस्त इलाकों के विधायकों और अधिकारियों को बैठक के लिए बुलाया है। 

  • 10:10 AM

     गृह मंत्री अमित शाह आज दोपहर 12 बजे दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, सीएम अरविंद केजरीवाल सहित अन्य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। बता दें कि दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जारी प्रदर्शन उग्र हो चुका है। उपद्रवियों द्वारा भड़काई गई हिंसा के बाद अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है। 

  • 09:49 AM

     शाहदरा के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) अमित शर्मा को होश आ गया है। सोमवार रात को उनकी सर्जरी की गई थी और मंगलवार सुबह सीटी स्कैन किया गया। बताया जा रहा है कि वह सुरक्षित हैं और अब खतरे से बाहर हैं।

  • 09:13 AM

     गृहमंत्री अमित शाह अब सीधे इस मामले में अपडेट ले रहे हैं। इस बीच दिल्ली पुलिस कमिश्नर से भी बात करने की जानकारी सामने आई है। वहीं दूसरी ओर असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि दिल्ली पुलिस उपद्रवियों का साथ दे रही है। 

  • 08:57 AM

     दिल्ली के जाफराबाद में रैपिड एक्शन फोर्स की टुकड़ी तैनात कर दी गई है। इस बीच कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पुलिसकर्मी की मौत पर शोक जताते हुए शांति बनाए रखने की अपील की है। 

  • 08:46 AM

     दिल्ली के ब्रह्मपुरी इलाके में भी पत्थरबाजी शुरू हो गई है। दिल्ली में सोमवार रात में 35 जगहों पर आगजनी की घटनाएं हो चुकी हैं।  सीएम अरविंद केजरीवाल भी आज बैठक लेने जा रहे हैं। 

  • 08:44 AM

    पूर्वी दिल्ली के मौजपुरा इलाके में मंगलवार सुबह से प्रदर्शनकारी पथराव कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी मुंह पर कपड़ा बांधकर पथराव कर रहे हैं। जाफराबाद में हालात बेहद तनावपूर्ण हो गए हैं। 

  • 08:43 AM

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे के बीच प्रदर्शनकारी हिंसा पर उतारु हो गए हैं। इसे देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा इंतजाम कड़े कर दिए गए हैं। इस बीच सोमवार शाम को गृहमंत्री अमित शाह द्वारा आपात बैठक भी ली गई है। 

  • 08:42 AM

     दिल्ली में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन अब हिंसा में तब्दील हो गया है। लगातार तीसरे दिन मंगलवार को भी कई इलाकों में पथराव होने की सूचना है। अब तक हुई हिंसा में एक पुलिसकर्मी सहित 5 लोगों की मौत हो चुकी है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK