Delta Plus Variant: कोरोना की दूसरी लहर काबू में आने के बाद अब नया खतरा सामने आ गया है। कोरोना की जिस तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही थी, वह कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट के रूप में सामने आती दिख रही है। अब तक देश में कुल 40 केस सामने आ चुके हैं, जिनमे महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर और कर्नाटक शामिल हैं। महाराष्ट्र सरकार Delta Plus Variant के लगातार सामने आते केस के बाद अब प्रदेशव्यापी Lockdown जैसी पाबंदियों पर विचार कर रही है। गुरुवार को हुई प्रदेश कैबिनेट की बैठक में इस पर मंथन हुआ। हालात ऐसे ही बने रहे तो पाबंदियों का ऐलान किसी भी दिन हो सकता है।

डेल्टा प्लस को तीसरी लहर का कारण बताना जल्दबाजी होगी

इस बीच, भारत में पहली बार देखे गए कोरोना वायरस के Delta Plus Variant की संभावित तीसरी लहर के लिए कारण बताना फिलहाल जल्दबाजी होगी। इस बारे में आईसीएमआर के विज्ञानी ने कहा कि फिलहाल तीसरी लहर के लिए बहुत चिंतित होने की जरूरत नहीं है। भारतीय परिषद चिकित्सा अनुसंधान (आइसीएमआर) के विज्ञानी और महामारी विज्ञान व संचारी रोग विभाग के कार्यक्रम अधिकारी डा.सुमित अग्रवाल ने कहा कि अभी से तीसरी लहर के लिए चिंता करना सही नहीं है।

अब तक 85 देशों में फैल चुका डेल्टा वैरिएंट : डब्ल्यूएचओ

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि कोरोना का डेल्टा वैरिएंट अब तक दुनिया 85 देशों में फैल चुका है। उसका लगातार विस्तार हो रहा है। जल्द ही यह कुछ और स्थानों पर पहुंच सकता है। इसके संक्रमण की रफ्तार यदि इसी तरह बनी रही तो जल्द ही ये कोरोना का सर्वाधिक फैलने वाला स्ट्रेन बन जाएगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा 22 जून को कोरोना महामारी के संदर्भ में जारी साप्ताहिक अपडेट में कहा गया कि वैश्विक स्तर पर अल्फा वैरिएंट 170 देशों, बीटा वैरिएंट 119 देशों, गामा वैरिएंट 71 देशों और डेल्टा वैरिएंट 85 में फैलने की सूचना दी गई है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags