LIVE Domestic Flights Services: देश में सोमवार से घरेलू हवाई सेवा शुरू हो गई। इसके साथ ही करीब 2 महीनों बाद हवाई अड्डों पर रौनक लौटी। सोमवार सुबह 5 बजे दिल्ली से पुणे के लिए पहले विमान में उड़ान भरी। वहीं सुबह 6:45 बजे मुंबई से पटना के लिए फ्लाइट रवाना हुई। बता दें, केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 4 के बीच शर्तों के साथ 25 मई से देश में लगभग एक तिहाई घरेलू उड़ानों को चालू करने की मंजूरी दी है। इस बार एयरपोर्ट पर और फ्लाइट्स के अंदर अलग तरह के नियमों का पालन हो रहा है। फ्लाइट से उतरते ही यात्रियों की स्क्रीनिंग हो रही है। सोमवार को कुल 380 फ्लाइटों को अनुमति दी गई है। नई दिल्ली एयरपोर्ट से कुल 190 फ्लाइटें उड़ेंगी और इतनी ही उतरेंगी भी।

5 साल के विहान अकेले किया विमान में सफर: घरेलू हवाई सेवा शुरू होने के बाद पहले दिन यात्रा करने वालों में 5 साल का मासूम विहान भी शामिल रहा। दरअसल, विहान छुट्टियों में दिल्ली अपने दादा-दादी के पास गया था, लेकिन लॉकडाउन के कारण फंस गया। अब हवाई सेवा शुरू हुई तो उसे अकेले फ्लाइट में बैठाया गया जहां क्रू मेम्बर ने उसे सुरक्षित बेंगलुरू में उसकी मां तक पहुंचा दिया।

इस कारण परेशान हुए यात्री: जानकारी के मुताबिक, आज हर एयरपोर्ट से 25 फ्लाइट चलाने की कोशिश की जा रही है। हालांकि कहीं-कहीं फ्लाइट कैंसिल होने से यात्रियों को परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है। अल-सुबह वाली फ्लाइट्स के लिए यात्री रविवार देर रात ही एयरपोर्ट पर पहुंच गए थे।

पहले दिन इन शहरों के लिए उपलब्ध रहेंगी फ्लाइट्स : अहमदाबाद, अमृतसर, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, डिब्रूगढ़, गोवा, हैदराबाद, जम्मू, कोच्चि, कोलकाता, लेह, लखनऊ, मुंबई, पुणे, रायपुर, श्रीनगर, त्रिवेंद्रम, उदयपुर, वाराणसी, आइजोल, भोपाल, गुवाहाटी, इम्फाल, जयपुर, नागपुर, पटना, पोर्ट ब्लेयर, सिलचर, वडोदरा, विजयवाडा, कोयम्बटूर, देहरादून, गोरखपुर, इंदौर, कन्नूर, कोल्हापुर, इम्फाल, कोजिकोड़, मदुराई, मंगलोर, राजामुद्री, रांची, शिर्डी, सूरत, तिरुपति, त्रिची, तुटिकोरन, विशाखापत्तनम, आदमपुर, बेलगाम, धर्मशाला, दुर्गापुर, ग्वालियर, जबलपुर, कानपुर, पोरबंदर।

राज्यों में क्वारंटाइन के अलग-अलग प्रावधानों के चलते लोगों के लिए मुश्किल हो रहा फैसला

फ्लाइट के टेकऑफ से पहले ही राज्यों में क्वारंटाइन को लेकर अलग-अलग सुर ने ऐसा माहौल बना दिया है कि लोग खुद ही यात्रा करने से हतोत्साहित होने लगे हैं। इसकी आशंका भी गहराने लगी है कि इस खींचतान में राजनीति न गरमाने लगे। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी राज्यों, एयरपोर्ट के आला अफसरों और एयरलाइंस के प्रतिनिधियों की बैठक सोमवार को बुलाई है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना