Donald Trump India Visit : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ 24 फरवरी को दो दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे हैं। सबसे पहले वह अहमदाबाद पहुंचेंगे और इसके बाद आगरा होते हुए दिल्ली पहुंचेंगे। लिहाजा, गुजरात, उत्तर-प्रदेश और दिल्ली में ट्रंप के स्वागत को लेकर तैयारियां जोरों-शोरों पर चल रही हैं। जानते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत दौरे का क्या कार्यक्रम तय है...

24 फरवरी का कार्यक्रम

पत्नी मेलानिया के साथ डोनाल्ड ट्रंप विशेष विमान ‘एयरफोर्स’ वन से 24 फरवरी की दोपहर 12 बजे अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेगा। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर खुद उनकी अगुवाई करेंगे।

इसके बाद ट्रंप और पीएम मोदी का काफिला मोटेरा स्टेडियम रवाना होगा। एयरपोर्ट से स्टेडियम तक ट्रंप और पीएम मोदी 22 किलोमीटर का रोड शो करेंगे। इस रोड शो में भारत की झलक दिखाने के लिए 28 मंच बनाए गए हैं, जिसे इंडिया रोड नाम दिया गया है।

ट्रंप अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में 1:15 बजे पहुंचेंगे, जहां ह्यूस्टन में सितंबर 2019 में हुए ‘हाउडी मोदी’ की तर्ज पर ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम होगा। ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी की ओर से अमेरिकी मेहमानों के लिए दोपहर के भोजन का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद करीब 3:30 बजे वे आगरा के लिए रवाना होंगे और शाम पांच बजे के आस-पास ताजमहल का दीदार करेंगे। हालांकि, इस बात को लेकर संशय खड़ा हो गया है क्योंकि सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि ताजमहल के 500 मीटर के दायरे में कार नहीं जाएगी। वहीं, सीक्रेट सर्विस के अधिकारी 500 मीटर तक ट्रंप को खुले में नहीं छोड़ना चाहते हैं।

बहरहाल, अगर ट्रंप ताजमहल देखने जाते हैं, तो इसके बाद शाम 6.30 बजे वे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। करीब रात आठ बजे दिल्ली पहुंचने के बाद चाणक्यपुरी के मौर्या होटल में ठहरेंगे।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai