Menu

Donald Trump India Visit: सपरिवार भारत रवाना हुए ट्रम्प, सोमवार को 11.40 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद

Sun, 23 Feb 2020 11:31 PM (IST) | अरविंद दुबे

HIGHLIGHT

  1. 24 फरवरी को अहमदाबाद आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प
  2. 36 घंटे भार में रहेंगे और विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे
  3. ट्रम्प के साथ उनकी बेटी इवांका और दामाद भी रहेंगे।

Donald Trump India Visit: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24 फरवरी को भारत आ रहे है। उनके दो दिनी दौरे की शुरुआत गुजरात के अहमदाबाद से होगी। उसी दिन शाम को ट्रम्प आगरा जाएंगे और ताजमहल देखेंगे। इस दौरान उनके साथ पत्नी मेलेनिया ट्रम्प भी रहेंगी। 25 को ट्रम्प दिल्ली जाएंगे, जहां औपचारिक मुलाकात होगी। तीनों शहरों में भव्य तैयारियां की गई हैं और सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं।

23 February 2020
  • 10:50 PM

     सोमवार को साढ़े बारह बजे बंद हो जाएगा ताज

    डोनाल्ड ट्रंप के आगमन को लेकर ताजमहल सोमवार दोपहर 12ः30 बजे आम पर्यटकों के लिए बंद हो जाएगा। ट्रंप की विजिट पूरा होने तक यह बंद रहेगा। इसके बाद यह मंगलवार सुबह ही खुल सकेगा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) के आगरा सर्किल के अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने दोपहर 12ः30 बजे से ताजमहल बंदी की सूचना जारी की है। इससे पूर्व सुबह 11ः30 बजे तक पूर्वी व पश्चिमी गेट स्थित टिकट विंडो बंद हो जाएंगी। दोपहर 12ः30 बजे तक सभी पर्यटकों को स्मारक से बाहर निकाल दिया जाएगा।

  • 10:04 PM

     अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में देर रात तक चलती रही तैयारियां।

  • 09:55 PM

    अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त आशीष भाटिया ने बताया कि नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मोदी सुबह 11 बजे हवाई अड्डा आएंगे। 40 मिनट बाद ट्रंप परिवार सहित यहां पहुंचेंगे। सेना के तीनों विंग उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर देंगे। मोदी और ट्रंप रोड शो करते हुए एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम और वहां से सीधे मोटेरा स्टेडियम पहुंचेंगे।

  • 09:38 PM

    भारत डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत करने के लिए उत्सुक है। यह सम्मान की बात होगी कि वह कल हमारे साथ होंगे, जिसकी शुरुआत अहमदाबाद में ऐतिहासिक कार्यक्रम से होगी।
    - नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री (ट्विटर पर)

  • 09:38 PM

    मैं भारत के लोगों के साथ होने का इंतजार कर रहा हूं। हमारे साथ लाखों लोग होंगे। यह एक लंबी यात्रा है। मुझे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बहुत अच्छा लगता है। वे मेरे दोस्त हैं।
    -डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिकी राष्ट्रपति (भारत के लिए विदा होने से पहले)

  • 09:08 PM

    दिल्ली में डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत की तैयारी

    नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत को तैयार होटल आइटीसी शेरेटन। पत्नी के साथ ठहरेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति। दाल बुखारा के साथ हल्के खाना होगा तैयार। सुरक्षा के तगड़े इंतजाम। साफ हवा के लिए लगाई गई हैं मशीनें।

  • 08:45 PM

    आगरा में ट्रम्प का कार्यक्रम

    - शाम 4.45 बजे : अमेरिकी राष्ट्रपति आगरा एयरफोर्स स्टेशन पर पहुंचेंगे
    - 4.55 बजे : एयरफोर्स से होटल अमर विलास के लिए रवानगी।
    - 5.15 : होटल अमर विलास पहुंचेंगे।
    - 5.20 : होटल में बीस्ट से उतरकर गोल्फ कार्ट में सवार होंगे
    - 5.25 : ताज पूर्वी गेट पहुंचेंगे
    - 6.25 : परिवार के साथ ताजमहल का दीदार करेंगे
    - 6.30 : ताज से वापस होटल अमर विलास पहुंचेंगे और बीस्ट में सवार होंगे
    - 6.45 : आगरा एयरफोर्स स्टेशन पहुंचेंगे, फिर नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।
     

  • 08:12 PM

    भारत रवाना होने से पहले ट्रम्प बोले - वे भारत के लोगों से मिलने के लिए उत्साहित हैं।

  • 08:04 PM

    भारत रवाना होने से पहले डोनाल्ड ट्रम्प ने पीएम मोदी को बताया अपना अच्छा दोस्त।

  • 08:02 PM

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प व्हाइट हाउस से एयर बेस के लिए रवाना हो चुके हैं। यहां से वे विशेष विमान से भारत के लिए रवाना होंगे और सोमवार सुबह 11.40 बजे अहमदाबाद पहुंचेंगे। उनके साथ पत्नी मेलेनिया, बेटी इवांका और दामाद भी साथ हैं। सोमवार शाम को ही ट्रम्प आगरा जाकर ताज महल देखेंगे।

  • 07:57 PM

     नमस्ते ट्रम्प: अमेरिकी राष्ट्रपति का सपरिवार स्वागत करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

  • 07:55 PM

    आगरा : ताज से रूबरू होगा ट्रंप परिवार

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप,उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी व दामाद ताजमहल से सोमवार को रूबरू होंगे। वह स्मारक में एक घंटा बिताएंगे। ट्रंप दोपहर बाद 4:45 बजे अमेरिकी विमान से यहां खेरिया एयरपोर्ट पहुंचेंगे और दो घंटे शहर में रहेंगे। राज्यपाल आनंदी बेन व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनका एयरपोर्ट पर स्वागत करेंगे।

  • 06:47 PM

     डोनाल्ड ट्रम्प का 24 फरवरी को पूरा प्रोग्राम

     

    • पत्नी मेलानिया के साथ डोनाल्ड ट्रंप विशेष विमान ‘एयरफोर्स’ वन से 24 फरवरी की दोपहर 12 बजे अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेगा। 
    • ट्रंप अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में 1:15 बजे पहुंचेंगे, जहां ह्यूस्टन में सितंबर 2019 में हुए ‘हाउडी मोदी’ की तर्ज पर ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम होगा। ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।
    • कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी की ओर से अमेरिकी मेहमानों के लिए दोपहर के भोजन का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद करीब 3:30 बजे वे आगरा के लिए रवाना होंगे और शाम पांच बजे के आस-पास ताजमहल का दीदार करेंगे। 
    • अगर ट्रंप ताजमहल देखने जाते हैं, तो इसके बाद शाम 6.30 बजे वे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। करीब रात आठ बजे दिल्ली पहुंचने के बाद चाणक्यपुरी के मौर्या होटल में ठहरेंगे।

  • 06:22 PM

    आगरा में बंदरों को खदेड़ने के लिए लंगूरों की तैनाती

    अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे के दौरान आगरा में बंदरों पर अंकुश बड़ी चुनौती है। कई बार पर्यटकों पर हमला कर चुके ये बंदर खूंखार हैं। इन्हें खदेड़ने के लिए लंगूरों की तैनाती की जा रही है। पुलिस प्रशासन ने इसके लिए वन विभाग के अधिकारियों से मदद मांगी है। आगरा में 10 से 15 हजार बंदर हैं। ताजमहल के आसपास के इलाकों में भी बंदरों का उत्पात है। ये कई बार पर्यटकों पर हमला कर चुके हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के ताजमहल दौरे के दौरान बंदरों की भी बड़ी चुनौती है। इनसे निपटने को भी पुलिस प्रशासन तैयारी कर रहा है। सूत्रों का कहना है कि इन्हें ताजमहल के आसपास से खदेड़ने के लिए ट्रेंड लंगूर लगाए जाएंगे। ये लंगूर ताजमहल के आसपास से बंदरों को दूर खदेड़ देंगे। इसके साथ ही गुलेल से भी बंदरों को भगाया जाएगा। पुलिस अधिकारियों ने ताजमहल के आसपास बंदर भगाने के लिए लंगूर तैनात करने को डीएफओ को पत्र लिखा है। ताजमहल के आसपास कुत्ते भी काफी हैं। इसके लिए नगर निगम की टीम लगाई जाएगी। टीम कुत्तों को यहां से पकड़कर दूसरे स्थान पर पहुंचाएगी। 

  • 03:59 PM

    साबरमती आश्रम की सुरक्षा बढ़ाई गई

    डोनाल्ड ट्रम्प अपने गुजरात दौरे के दौरान साबरमती आश्रम भी जाएंगे। उनके साथ पत्नी मेलेनिया ट्रम्प भी रहेंगी। साबरमती आश्रम की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

  • 03:56 PM

    1 साल के बेटे के साथ ड्यूटी कर रही संगीता परमार

    अहमदाबाद पुलिस में पदस्थ महिला कांस्टेबल संगीता परमार की ड्यूटी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की सुरक्षा में लगी है। संगीता अपने एक साल के बच्चे के साथ ड्यूटी कर रही हैं। उनका कहना है कि यह मुश्किल है, लेकिन दोनों जिम्मेदारियां पूरी करना जरूरी हैं। मेरा बेटा बीमारी है, इसलिए मुझे साथ लाना पड़ा है और दूध पिलाना पड़ रहा है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK