Donald Trump India Visit : भारत के दौरे पर 24 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ प्रथम महिला मेलेनिया ट्रंप भी आ रही हैं। मंगलवार को जब सभी की निगाहें हैदराबाद हाउस पर होंगी, जहां भारत-अमेरिका एक संयुक्त बयान जारी कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच वार्ता के बारे में बताया जाएगा। मगर, मेलेनिया ट्रंप का दौरा भी मीडिया की सुर्खियों में रहेगा। वह दिल्ली सरकार के स्कूल में एक 'हैपीनेस क्लास' (खुशी की कक्षा) में शिरकत कर छात्रों और शिक्षकों से एक घंटे तक बातचीत करेंगी।

बताया जा रहा था कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली के शिक्षा मंत्री का काम भी संभाल रहे डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया इस दौरान मेलेनिया को स्कूल में ले जाकर सार्वजनिक शिक्षा के अपने प्रयोग के बारे में जानकारी देंगे। दरअसल, माइंडफुलनेस एक्सरसाइज और अच्छे नैतिक पाठ पर केंद्रित इस व्यवस्था की व्यापक प्रशंसा से मेलेनिया काफी प्रभावित हैं।

हालांकि, अब यह जानकारी सामने आई है कि जिस स्कूल में मेलेनिया ट्रंप को जाना है, उस स्कूल के कार्यक्रम से दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया का नाम हटा दिया गया है। मेलेनिया ट्रंप को स्कूल में जाने के दौरान दिखाया जाएगा कि छात्रों को एक दूसरे के साथ सौहार्दपूर्ण तरीके से सह-अस्तित्व के बारे में कैसे सिखाया जाता है।

बताते चलें कि यह पहली बार होगा, जब कोई अमेरिकन प्रथम महिला राष्ट्रीय राजधानी के किसी स्कूल का दौरा करेगी। मेलेनिया, जिस स्कूल में जाने वाली हैं, उसका नाम सुरक्षा कारणों से नहीं बताया गया है। दिल्ली के कुछ सरकारी स्कूलों में रंग-रोगन हो रहा है और उन्हें सजाया जा रहा है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai