DigiLocker इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है क्योंकि इसके जरिए आप अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज सुरक्षित रख सकते हैं। यदि आप ड्राइविंग करते हैं और जल्दबाजी में अपना ड्राइविंग लाइसेंस और RC बुक घर पर भूल गए हो तो भी चिंता की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अब इसकी हार्ड कॉपी रखने की अनिवार्यता को सरकार ने खत्म कर दिया है। यदि आप DigiLocker का उपयोग कर रहे हो तो आपको PAN, Aadhaar Card और पासपोर्ट जैसे दस्तावेजों के खोने की चिंता नहीं होगी।

यदि आपने इन दस्तावेजों की कॉपी को अपने डिजिटल लॉकर (DigiLocker) में रखा है तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी, क्योंकि अब इसे मान्य किया जाएगा। CBSE ने तो अपने स्टूडेंट्स को 10वीं और 12वीं की मार्कशीट भी DigiLocker में रखने की सुविधा प्रदान कर दी है। DigiLocker पर डिजिटल मार्कशीट प्राप्त करने के लिए स्टूडेंट्स को वेबसाइट Digilocker.gov.in पर जाना होगा। स्टूडेंट्स यदि इसे डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं तो वे इस पर लॉग इन कर मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

DigiLocker पर ऐसे बनाएं अकाउंट:

डिजिटल लॉकर पर अकाउंट खोलने के लिए digilocker.gov.in या digitallocker.gov.in पर जाएं। इसके बाद दाएं साइड में Sign Up पर क्लिक करें। इसके बाद नया पेज खुलेगा, जहां अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। DigiLocker द्वारा आपके द्वारा दर्ज मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा जो आपको डालना होगा। इसके बाद यूजर नेम और पासवर्ड सेट करें। इसके बाद DigiLocker का उपयोग कर सकते हैं।

ऐसे करें दस्तावेज सेव:

यूजर DigiLocker में अधिकतम 50MB तक के दस्तावेज ही अपलोड कर सकते है। पहले आपको उन दस्तावेजों को स्कैन करना होगा या आप उन दस्तावेजाों की फोटो क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद आप उन्हें DigiLocker में सेव कर सकते हैं। इन दस्तावेजों का आप संक्षिप्त वर्णन भी लिख सकते हो।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020