Double Masking: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मास्क बहुत कारगर साबित हो रहा है। महामारी की दूसरी लहर के बीच लोगों को बताया गया कि वे डबल मास्क यानी दो मास्क पहनकर बाहर निकलेंगे तो संक्रमण से बचकर रहेंगे। हालांकि इस डबल मास्किंग (Double Masking) के नियम का पालन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। केंद्र सरकार ने इनके नियम जारी कर लोगों को जागरूक करने की पहल की है। Dos And Don'ts यानी क्या करें और क्या न करें के जरिए सरकार ने बताया है कि किसी तरह Double Masking के दौरान लापरवाही भारी पड़ सकती है।

Double Masking के दौरान क्या करें

दो मास्क पहनते समय ध्यान रखें कि इनमें से एक मास्क सर्जिकल मास्क हो। नीले रंग का यह मास्क आसानी से हर मेडिकल स्टोर पर बहुत कम दाम (महज 5 रुपए) पर उपलब्ध है। पहले यह सर्जिकल मास्क पहनें, उसके ऊपर कपड़े या दूसरे तरह का मास्क पहनें। मास्क को नाक के ऊपरी हिस्से पर अच्छी तरह बांधे, लेकिन ध्यान रहें कि मास्क बांधने के बाद सांस लेने में कोई तकलीफ न हो।

Double Masking के दौरान क्या न करें

एक ही तरह के दो मास्क न पहनें। कपड़े वाले मास्क के ऊपर सर्जिकल मास्क पहनने से फायदा नहीं होगा। एक मास्क को लगातार दो दिन न पहनें। मास्क को बीच-बीच में साबुन या सर्फ से धोते रहें।

बता दें, कोरोना के खिलाफ लड़ाई में Double Masking बहुत जरूरी है। नॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी के अध्ययन में यह साबित हुआ है। इस बीच, जानकारों ने यह भी साफ किया है कि सामान्य कपड़े से बने मास्क उतने कारगर साबित नहीं हुए हैं। इसलिए दो मास्क में से एक मास्क सर्जिकल मास्क होना जरूरी है।

यहां भी क्लिक करें: कोरोना के खिलाफ जंग का असर, 2 माह में पहली बार नए मामलों से ज्यादा मरीज हुए ठीक

Image

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags