केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को CBSE 12वीं बोर्ड के छात्रों के साथ Live सेशन किया और उनसे बातचीत कर उनकी शंकाओं का समाधान किया। उन्होंने बताया कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) अगस्त में छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। ये परीक्षाएं उन छात्रों के लिए होंगी, जो सीबीएसई द्वारा दिए गए मूल्यांकन फॉर्मूले से खुश नहीं हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगर आपको लगता है कि मूल्यांकन प्रणाली आपकी क्षमताओं के साथ न्याय नहीं करती है, तो निश्चिंत रहें। सीबीएसई अगस्त में आपके लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। फिलहाल हमारी मुख्य चिंता आपका स्वास्थ्य और भविष्य हैं।

आपको बता दें कि 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जल्द घोषित होने वाले हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट रद्द परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने की पूरी तैयारी कर ली है। वर्तमान में छात्रों का मूल्यांकन वैकल्पिक मानदंडों के आधार पर किया जा रहा है। परिणाम घोषित करने से पहले, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने छात्रों के साथ वर्चुअल संवाद किया।

CBSE द्वारा जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि, नई इंटरनल असेसमेंट मार्किंग स्कीम के तहत यूनिट टेस्ट, मिड टर्म और प्री बोर्ड के नंंबरों के आधार पर मार्किंग होगी। 80 नंबर के पेपर में 10 अंक यूनिट टेस्ट, मिड टर्म - 30 अंक और प्री बोर्ड - 40 अंक का होगा। वहीं बाकी 20 नंबर का पेपर पुरानी इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार होगा।

वहीं, मंत्रालय ने सीबीएसई प्राइवेट छात्रों को लिए कोई अपडेट जारी नहीं किया गया है। प्राइवेट स्कूलों के छात्रों ने ट्विटर पर #saveCBSEprivatestudents कैंपेन भी चलाया है। इस सेशन में छात्रों को उम्मीद थी कि शिक्षा मंत्री उनके बारे में भी कोई सूचना देंगे, लेकिन इस पर कोई चर्चा नहीं हुई।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags