कोविड-19 महामारी के दौरान ईपीएफ खाताधारकों में यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस (उमंग) को लेकर खासा उत्साह देखने को मिला, जिसने उन्हें इस मुश्किल दौर में घरों पर ही सहजता से सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम बनाया। Umang App पर पहले से उपलब्ध 16 सेवाओं के अलावा, अब EPFO ने एक अन्य सुविधा शुरू करके ईपीएस सदस्यों को कर्मचारी पेंशन योजना, 1995 के अंतर्गत योजना के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने में सक्षम बना दिया है।

योजना का प्रमाण पत्र ऐसे सदस्यों को जारी किया जाता है, जो अपना EPF अंशदान निकाल लेते हैं लेकिन सेवानिवृत्ति की उम्र पर पेंशन लाभ लेने के लिए EPFO के साथ अपनी सदस्यता बरकरार रखना चाहते हैं। एक सदस्य सिर्फ तभी पेंशन के लिए पात्र होता है, जब वह कर्मचारी पेंशन योजना, 1995 का कम से कम 10 साल तक सदस्य रहता है। नई नौकरी से जुड़ने के बाद योजना प्रमाण पत्र सुनिश्चित करता है कि पिछली पेंशन योग्य सेवा को नए नियोक्ता के साथ प्रदान की गई पेंशन योग्य सेवा के साथ जोड़ दिया जाए, जिससे पेंशन लाभ बढ़ जाता है। इसके अलावा, पात्र सदस्य की मृत्यु की स्थिति में परिवार के सदस्यों के लिए परिवार पेंशन हासिल करने में भी योजना प्रमाण पत्र उपयोगी है।

उमंग ऐप (Umang App) के माध्यम से योजना प्रमाण पत्र के लिए आवेदन आसान होने से सदस्यों को अब भौतिक रूप से आवेदन करने की अनावश्यक दिक्कतों से मुक्ति मिलेगी। विशेष रूप से इससे महामारी के दौरान फायदा होगा और अनावश्यक कागजी कार्यवाही से भी मुक्ति मिलेगी। इस सुविधा से 5.89 करोड़ से ज्यादा सदस्यों को फायदा होगा। Umang App पर सेवाएं हासिल करने के लिए एक सक्रिय यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) और EPFO के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।

अपने सदस्यों के घर तक इस अनूठी तकनीक को सफलतापूर्वक पहुंचाकर, ईपीएफओ उमंग ऐप पर सबसे लोकप्रिय सेवा प्रदाता बनी हुई है। अगस्त, 2019 के बाद ऐप को मिले 47.3 करोड़ हिट्स में 41.6 करोड़ यानी 88 प्रतिशत ईपीएफओ सेवाओं के लिए थे। मोबाइल फोन के माध्यम से भारत में डिजिटल कनेक्टिविटी में भारी बढ़ोतरी के साथ ईपीएफओ उमंग ऐप के माध्यम से दूरदराज के स्थानों में भी अपने सदस्यों को ज्यादा से ज्यादा डिजिटल सेवाएं उपलब्ध करा रहा है।

What is Umang App

भारत में मोबाइल गवर्नेंस को गति देने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा नेशनल ई-गवर्नेंस डिविजन (एनईजीडी) ने उमंग (यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस) का विकास किया है।

उमंग केन्द्र से लेकर स्थानीय सरकारी संगठनों से संबंधित ई-गवर्नेंस सेवाओं और अन्य नागरिक केन्द्रित सेवाओं के लिए सभी भारतीय नागरिकों को अखिल भारतीय स्तर पर एक एकल प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराता है।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020