बैंगलुरु। कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो गया। इस उपचुनाव के नतीजे प्रदेश की येदियुरप्पा सरकार के भाग्य का फैसला भी करेगी। चुनाव आयोग के अनुसार इन सीटों पर करीब 60 फीसद वोटिंग हुई है। लेकिन एग्जिट पोल पर यदि यकीन करें तो येदियुरप्पा सरकार चुनाव में बाजी मार रही है और सुरक्षित नजर आ रही है।

ऐसा है एग्जिट पोल का अनुमान

विभिन्न न्यूज चैनलों पर दिए गए एग्जिट पोल के मुताबिक सरकार बहुमत के लिए जरूरी सीटें जीतती नजर आ रही है। पावर टीवी, बीटीवी और पब्लिक टीवी ने एग्जिट पोल में येदियुरप्पा सरकार को बहुमत के लायक सीटें दी है। बीटीवी के एग्जिट पोल के मुताबिक उपचुनाव में भाजपा 9, कांग्रेस 3. जेडीएस 2 और निर्दलीय एक सीट पर जीत दर्ज करवा सकते हैं। पावर टीवी के एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा को 8 से 12, कांग्रेस को 3 से 6, जेडीएस को 0 से 2 और निर्दलीय 0 से 1 सीट मिलने की संभावना है। पब्लिक टीवी के एग्जिट पोल के मुतााबिक भाजपा को 8 से 10, कांग्रेस को 3 से 5, जेडीएस को 1 से 2 और निर्दलीय को 0 से 1 सीटें मिल सकती है।

भाजपा को है छह सीटों की दरकार

येदियुरप्पा सरकार को बहुमत के लिए इन 15 में से छह सीटों पर जीतना जरूरी है। उपचुनाव में 15 सीटों पर 165 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। भाजपा और कांग्रेस ने सभी 15 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं, जबकि जेडीएस 12 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। भाजपा ने कांग्रेस और जेडीएस छोड़कर भाजपा में आए 14 उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है।

इन सीटों पर हुई वोटिग

कर्नाटक की ठानी, कगवाड़, गोकक, येलापुर, हिरेकेरूर, रानीबेन्नूर, विजयनगर, चिकबेलापुर, के.आर. पुरा, यशवंतपुरा, महालक्ष्मी लेआउट, शिवाजीनगर, होसाकोटे, के.आर. पेटे, हुनसूर सीटों पर गुरुवार को वोटिंग हुई है।

Posted By: Yogendra Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020