कोच्चि। सब लेफ्टिनेंट शिवांगी को भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट बनने का गौरव प्राप्त हुआ हैं। सोमवार को उन्होंने कोच्चि नेवल बेस पर ऑपरेशनल ड्यूटी को ज्वाइन कर लिया। नौसेना के अधिकारियों के अनुसार, शिवांगी डोर्नियर सर्विलांस एयरक्राफ्ट उड़ाएंगी। जानकारी के अनुसार, शिवांगी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा तैयार किए गए डोर्नियर 228 एयरक्राफ्ट से अपनी उड़ान के जौहर दिखाएगी।डोर्नियर 228 एयरक्राफ्ट विमान को कम दूरी के समुद्री मिशन पर भेजा जाता है। इसमें उन्नत सर्विलांस राडार, इलेक्ट्रॉनिक सेंसर और नेटवर्किंग जैसे कई शानदार खूबियां मौजूद हैं।

इन फीचरों के दम पर यह विमान भारतीय समुद्र क्षेत्र में हर गतिविधि पर निगरानी रखेगा। नौसेना में पहली महिला पायलट बनने के बाद सब लेफ्टिनेंट शिवांगी ने कहा कि इस दिन का मैं लंबे समय से इंतजार कर रही थी और आज वह खुशी मुझे मिल गई है। यह मेरे और मेरे परिवार के लिए गर्व के क्षण है। यह एक बहुत ही शानदार अनुभव है और अब मैं तीसरे स्टेज की ट्रेनिंग पूरी करने के लिए काम करूंगी। शिवांगी बिहार के मुजफ्फरपुर की रहने वाली हैं और उन्होंने मुजफ्फरपुर के ही डीएवी स्कूल से पढ़ाई की है। 27 एनओसी कोर्स के अंतर्गत उन्होंने एसएसी (पायलट) परीक्षा पास की और नौसेना में कमीशन हुईं।

गौरतलब है भारतीय सेना में महिलाएं काफी पहले से अपना दम-खम दिखा रही है। सेना के कई बड़े ओहदों पर वे काम कर रही है। पिछले कुछ समय से महिलाओं को सेना में बड़ी जिम्मेदारियां सौपी गई है। देश की सुरक्षा का जिम्मा वो बखूबी निभा रही है।

Posted By: Yogendra Sharma