Seaplane Service: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश की पहली सी प्लेन सर्विस का शुभारंभ किया। गुजरात में केवडिया से साबरमती रिवरफ्रंट तक इस सी प्लेन सेवा आज से शुरू हो गई है। इसके तहत 200 से ज्यादा किलोमीटर का यह सफर 30 मिनटों में पूरा हो सकेगा। केवडिया और साबरमती रिवरफ्रंट के बीच रोजाना इस सी प्लेन की दो बार उड़ान होगी। इस सी प्लेन सेवा की वजह से गुजरात में पर्यटन को जबर्दस्त लाभ पहुंचने की उम्मीद है।

केसै होगी बुकिंग :

स्पाइसजेट इस सर्विस के लिए 15 सीट वाला Twin Otter 300 एयरक्राफ्ट का उपयोग करेगा। रोजाना साबरमती रिवरफ्रंट से केवडिया के लिए दो बार उड़ान जाएगी और वापस आएगी। इसकी बुकिंग spiceshuttle.com पर की जा सकेगी।

कितना होगा किराया :

UDAN स्कीम के तहत इसका एक तरफ का टिकट 1500 रुपए रखा गया है। इसकी वजह से ज्यादा से ज्यादा लोग इसका सेवा का लाभ उठा सकेंगे।

क्या है टाइमिंग :

साबरमती रिवरफ्रंट से सी-प्लेन सुबह 10:15 बजे उड़ेगा और 10.45 पर केवडिया पहुंचेगा। केवडिया से सी-प्लेन सुबह 11.45 पर उड़ेगा और दोपहर 12.15 बजे वापस साबरमती रिवरफ्रंट पहुंचेगा। इसके बाद सी-प्लेन दोपहर 12.45 बजे रिवरफ्रंट से उड़कर दोपहर 1.15 बजे केवडिया पहुंचेगा। इस सी प्लेन की केवडिया से दोपहर 3:15 बजे वापसी होगी और यह 3:45 बजे रिवरफ्रंट पहुंचेगा।

देश में 18 रूट्स के हासिल किए अधिकार :

Spice Jet ने भारत में 18 रूट्स के लिए उड़ान के अधिकार हासिल किए हैं। इसके नागपुर, गुवाहाटी और मुंबई के गिरगांव चौपाटी में ट्रायल पूरे हो चुके हैं। कंपनी अब नॉर्थ-ईस्ट, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, आंध्रप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, अंडमान, लक्षदीप और अन्य तटीय क्षेत्रों में यह सेवा शुरू करेगी।

एक नजर इधर भी...

सी प्लेन जमीन-पानी दोनों से उड़ान भर सकता है।

सी प्लेन को जमीन-पानी दोनों पर लैंड कराया जा सकता है।

सी प्लेन मात्र 300 मीटर के रनवे से उड़ान भर सकता है।

300 मीटर की लंबाई वाले तालाब को उपयोग हवाई पट्टी के रूप में किया जा सकता है।

सी प्लेन में एक बार में 19 यात्री सफर करेंगे।

केवडिया से साबरमती रिवरफ्रंट तक मात्र 30 मिनटों में पहुंचा जा सकेगा।

रोजाना दो बार सी प्लेन साबरमती से केवडिया जाएगा और वापस आएगा।

एक घंटे की उड़ान में 272 लीटर पेट्रोल खर्च होगा।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस