मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। वित्‍त मंत्री Nirmala Sitharaman सहित तीन भारतीय महिलाओं को Forbes की विश्‍व की 100 सर्वाधिक पॉवरफुल महिलाओं की सूची में शामिल किया गया है। फोर्ब्स की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में एक निर्मला सीतारमण 34 वें स्थान पर हैं। भारत की पहली महिला वित्त मंत्री, सीतारमण ने देश की रक्षा मंत्री के रूप में भी काम किया है। सूची में HCL Corporation CEO, Executive Director Roshni Nadar Malhotra और Biocon की संस्‍थापक Kiran Mazumdar-Shaw के नाम हैं। फोर्ब्स 2019 की सूची 'द वर्ल्डस 100 मोस्ट पावरफुल वुमन' में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने शीर्ष स्थान हासिल किया है, जबकि दूसरे स्थान पर यूरोपीय सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टीन लेगार्दे और तीसरे स्थान पर यूएस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी हैं। सूची में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (29) भी हैं। फोर्ब्स ने कहा, "2019 में दुनिया भर में महिलाओं ने काफी काम किया। महिलाओं ने सरकार, व्यापार, समाजसेवा और मीडिया में लीडरशिप दिखाई।

निर्मला सीतारमण के नाम यह भी उपलब्धि

वे पहली महिला हैं जिन्होंने पूरे समय पोर्टफोलियो संभाला है। इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार संभाला था।

HCL की रोशनी मलहोत्रा 54 वें स्‍थान पर

सीतारमण के अलावा इस सूची में रोशनी नादर मल्होत्रा 54 वें स्थान पर हैं। HCL कॉरपोरेशन के सीईओ के रूप में वह कामयाब रही हैं। वे इस यूएसडी 8.9 बिलियन की टेक कंपनी के लिए सभी रणनीतिक निर्णयों के लिए जिम्मेदार भी हैं। मल्होत्रा कंपनी की CSR कमेटी की अध्यक्ष भी हैं और शिव नादर फाउंडेशन की ट्रस्टी हैं। फोर्ब्स के अनुसार, यह शिक्षा पर केंद्रित है और इसने भारत के कुछ शीर्ष कॉलेजों और स्कूलों की स्थापना की है।

किरण मजूमदार-शॉ 65 वें स्थान पर

भारत की सबसे अमीर सेल्‍फमेड महिलाओं में से एक किरण मजूमदार शॉ को सूची में 65वां स्‍थान मिला है।

वे वर्ष 1978 में बनी देश की सबसे बड़ी बायोफार्मास्युटिकल फर्म बायोकॉन की संस्थापक हैंं। फोर्ब्स ने कहा कि मजूमदार-शॉ ने एक अनुसंधान एवं विकास आधारित बायोटेक फर्म के निर्माण के उद्देश्य से निवेश किया है।

फोर्ब्स की सूची में ये ख्‍यात महिलाएं भी

फोर्ब्स की सूची में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सह-अध्यक्ष मेलिंडा गेट्स (6), आईबीएम की सीईओ गिन्नी रोमेटी (9), फेसबुक की COO शेरिल सैंडबर्ग (18), न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैकिंडा बर्डन (38), US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी व सलाहकार इवांका ट्रम्प (42), सिंगर रिहाना (61), बेयॉन्से (66) और टेलर स्विफ्ट (71), टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स (81) और कार्यकर्ता ग्रेट थेनबर्ग (100) वें क्रम पर रहीं।

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket