-मेड इन इंडिया है उपकरण, एक टेस्ट कराने पर खर्च सिर्फ 1350 रुपये

-टाटा ट्रस्ट करता है इसे बनाने वाले इंडियन हेल्थ फंड का संचालन

जासं, जमशेदपुर :

भारत में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के मरीजों के बीच जमशेदपुर से अच्छी खबर है। यहां टाटा ट्रस्ट की ओर से चलाए जा रहे इंडियन हेल्थ फंड की मोल्बियो डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने एक टेस्ट किट तैयार की है जो एक घंटे में ही रिपोर्ट दे देगी। इस कीट को टूनेटा बीटा कोव नाम दिया गया है। खास बात यह भी है कि इस जांच में मात्र 1350 रुपए ही खर्च आएगा। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने इस कोरोना वायरस टेस्टिंग किट को मान्यता दे दी है।

अभी लगते हैं 8 घंटे

अभी Coronavirus संक्रमित मरीज की ब्लड जांच रिपोर्ट आने में कम से कम 8 घंटे लग रहे हैं, जबकि निजी लैब में इस जांच का खर्च 4500 रुपए आता है। अब टाटा ट्रस्ट की इंडियन हेल्थ फंड ने अपने किट से थोड़ी राहत दी है। मोल्बियो डायग्नोस्टिक प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य तकनीकी अधिकारी डॉ. चंद्रशेखर नायर ने बताया, इस किट की अभी सबसे ज्यादा जरूरत है। इससे टेस्ट का खर्च कम है, वहीं यह फास्ट ट्रैक मोड में आणविक डायग्नोस्टिक तक पहुंचने में मदद देगी।

जल्दी रिपोर्ट आने के फायदे

जानकारों के मुताबिक, देशभर में कोरोना वारयर की जांच का दायरा बढ़ाने की मांग उठ रही है और उसमें किट की कमी सबसे बड़ी बाधा है। इस किट का इस्तेमाल करने पर यदि जल्दी-जल्दी रिपोर्ट आती हैं, तो इलाज में भी तेजी आएगी। संक्रमण और अधिक फैलने का खतरा कम होगा।

यूपी में इसी किट से हो रही टीबी की जांच

इसी किट का अभी यूपी के जिला अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में टीबी और रिफैम्पिसिन प्रतिरोध के निदान के लिए उपयोग हो रहा है। Coronavirus की स्क्रीनिग करने के लिए इस किट में रियल टाइम क्वांटिटेटिव माइक्रो पीसीआर सिस्टम के रूप में अतिरिक्त फीचर जोड़ा गया है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना