मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। NEET के रिजल्‍ट इस साल Google पर सर्च किए गए सबसे ज्‍यादा रिजल्‍ट में से एक रहे। गूगल पर 'How to' queries में NEET Results इतने अधिक सर्च किए गए कि सर्च रिजल्‍ट की टॉप टेन लिस्‍ट में चौथे नंबर पर रहे। ऐसे में यह जिज्ञासा उठना स्‍वाभाविक है आखिर परीक्षा के परिणाम में आखिर ऐसा क्‍या दिलचस्‍प है जो इसे इतना सर्च किया गया। आइये समझते हैं NEET की अहमियत।

1. NEET (National Eligibility cum Entrance Test) यानी राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा देश की एक बड़ी व अहम परीक्षा है जो नेशनल टेस्‍ट एजेंसी NTA द्वारा आयोजित की जाती है।

2. NTA की इस परीक्षा के माध्‍यम से MBBS/ BDS courses सहित देश भर के सभी मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में अन्‍य अंडर ग्रेज्‍युऐट मेडिकल कोर्सेस के लिए भी एडमिशन मिलता है।

3. नए गठित नेशनल मेडिकल कमीशन (National Medical Commission) या NMC Act. के तहत आने वाले वर्ष 2020 में केवल NEET-UG ही उन परीक्षार्थियों के लिए मेडिकल एंट्रेस एग्‍जाम रह जाएंगे जो MBBS या BDS में एडमिशन के लिए एप्‍लाय करना चाहते हैं।

4. इसके अलावा वे उम्‍मीदवार जो JIPMER और AIIMS में दाखिला चाहते हैं। इसके अलावा NEET UG उन केंडिडेट्स के लिए भी अनिवार्य है जो कि NEET PG courses करना चाहते हैं।

5. MD/MS/ Post Graduate Diploma courses के लिए NEET PG क्‍वालिफाइंग एग्‍जाम है। इसके जरिये ही इन परीक्षाओं में दाखिला मिल सकता है।

6. भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम Indian Medical Council Act 1956 के प्रावधानों के अनुसार एमबीबीएस की डिग्री या प्रोविजनल एमबीबीएस पास सर्टिफिकेट रखने वाले केंडिडेट, जिनके पास एक साल का इंटर्नशिप सर्टिफिकेट है, वे पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हर साल 15 लाख केंडिडेट देते हैं NEET Exam

एक अनुमान के अनुसार, हर साल NEET परीक्षा के लिए 15 लाख से अधिक उम्मीदवार आते हैं। इस साल भी NEET के लिए रजिस्‍टर्ड 15 लाख 19 हज़ार 375 उम्मीदवारों में से, 14 लाख 10 हज़ार 754 उम्मीदवार मई 2019 में आयोजित परीक्षा के लिए शामिल हुए थे। NEET 2019 का परिणाम 5 जून, 2019 को घोषित किया गया था, और कुल 7 लाख 97 हज़ार 042 उम्मीदवार परीक्षा में पास हुए हैं।

ये थे ऑल इंडिया टॉपर

राजस्थान के नलिन खंडेलवाल ने 720 में से 701 अंक प्राप्त करके इस परीक्षा में टॉप किया था। लड़कियों में माधुरी रेड्डी AIR 7 वीं रैंक हासिल करके अव्वल रहीं।

जानिये How to...में गूगल में साल भर टॉप टेन क्‍या सर्च किया गया

1) How to vote

2) How to link Aadhar to PAN

3) How to check name in voter list

4) How to check NEET result

5) How to select channels as per TRAI

6) How to remove Holi colour

7) How to play PUBG

8) How to get Fastag

9) How to know polling booth

10) How to file GSTR-9

NEET

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020