Gujarat Vidhan Sabha Chunav 2022: गुजरात में जैसे-जैसे मतदान की तारीख करीब आ रही है, वैसे-वैसे चुनाव प्रचार चरम पर पहुंचता जा रहा है। ताजा खबर यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को भी गुजरात में प्रचार करेंगे। पीएम मोदी की आज चार जनसभाएं हैं, जो पालनपुर, मोडासा, देहगाम और बावला में होंगी। बता दें, इस बार गुजरात की 182 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में मतदान होगा। एक और पांच दिसंबर को मतदान होगा और वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। पहले चरण में 89 सीटों पर वोट डाले जाएंगे, जबकि दूसरे चरण की वोटिंग में 93 सीटों पर मतदान होगा। 18 फरवरी 2023 को विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है।

गुजरात में पीएम मोदी का प्रचार

गुजरात में भाजपा 27 सालों से सत्ता में है। यदि इस बार भी पार्टी सत्ता में बने रहने में कामयाब रहती है तो वह सबसे ज्यादा समय तक किसी राज्य में सत्ता में बने रहने के सीपीआईएम (पश्चिम बंगाल) के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी। यही कारण है कि भाजपा और उसके तमाम बडे़ नेता चुनाव प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 रैलियां कर चुके हैं। पार्टी ने उनके लिए कुल 51 रैलियां का कार्यक्रम तैयार किया है।

2024 का रास्ता साफ करेगा गुजरात चुनाव

गुजरात चुनाव को इसलिए भी अहम बताया जा रहा है कि इसके बाद साल 2024 में आम चुनाव होने हैं। गुजरात में चुनाव प्रचार कर रहे असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा कह चुके हैं कि यह चुनाव भाजपा और नरेंद्र मोदी के लिए साल 2024 के आम चुनावों में तीज का मार्ग प्रशस्त करेगी। इस बार कांग्रेस के साथ ही आम आदमी पार्टी भी मैदान में है। हालांकि कांग्रेस को लेकर कहा जा रहा है कि वह आधे-अधूरे मन से चुनाव लड़ रही है, क्योंकि गुजरात में चुनाव के दौरान राहुल गांधी अन्य राज्यों में भारत जोड़ों यात्रा निकाल रहे हैं।

Posted By: Arvind Dubey

Assembly elections 2021
elections 2022
  • Font Size
  • Close