Happy Daughters Day 2020: हर साल सितंबर महीने के आखिरी रविवार को डॉटर्स डे यानी बेटी दिवस मनाया जाता है। इस बार यह दिन 27 सितंबर को पड़ रहा है। इस दिन परिवार और समाज में बेटियों को सम्मानित किया जाता है। उनकी उपलब्धियों और महत्व का बखान किया जाता है। एक बार फिर यह अहसास करवाया जाता है कि वे बेटों से कम नहीं हैं। जिन परिवारों में बेटियां हैं, वे उन्हें उपहार देते हैं। उनके साथ जश्न मनाते हैं। सोशल मीडिया पर भी Happy Daughters Day 2020 की धूम शुरू हो गई है। बेटियों को बधाई संदेश दिए जा रहे हैं।

Happy Daughters Day 2020 importance

भारत के लिहाज से बेटी दिवस का अलग महत्व है। आज भले ही हमारे समाज में बेटियों को बराबरी का दर्जा हासिल है, लेकिन एक वक्त था जब बेटियां को बोझ समझा जाता था। बचपन में ही उनके हाथ पीले कर दूसरे घर भेज दिया जाता था। उनकी भूमिका सिर्फ रसोई घर तक सीमित थी। आज भी कई परिवारों में ऐसा ही है, लेकिन एक बड़े तबके की सोच बदल चुकी है। इसलिए बेटी दिवस का बड़ा महत्व है।

जो लोग अब भी बेटी को बेटों से कम आंकते हैं यह दिन उन्हें यह अहसास दिलाने का मौका है कि बेटी लक्ष्मी है। बेटी हर वो काम कर सकती है जो बेटा कर सकता है। बेटी पढ़ेगी लिखेगी और तरक्की करेगी तो बेटों से ज्यादा काम आएगी। एक बार बेटा मां बाप को छोड़ सकता है, लेकिन बेटी नहीं। इसलिए कहा जाता है कि बेटी को भी पैरों पर खड़ा करें, उसे उड़ान भरने का पूरा मौका दें।

How to celebrate Daughter's day 2020

बेटी को प्यार करें, उसे अहसास दिलाएं कि परिवार में वह सबसे खास है। उसकी मौजूदगी से रौनक है।

बेटी को बाहर ले जाएं, सैर सपाटा करवाएं, हर वो काम करें और करने दें, जो उसे पसंद है।

दूसरों को भी अपनी बेटी का सम्मान करने के लिए प्रेरित करें।

सोशल मीडिया पर बेटी के साथ तस्वीर पोस्ट करें, जिससे दूसरों को भी प्रेरणा मिले।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020