Happy Dussehra 2020 Top News: देशभर में महानवमी के साथ रविवार को ही दशहरा पर्व भी मनाया जा रहा है। कोरोना महामारी के कारण इस बार उत्सव कुछ फीका जरूर है, लेकिन परंपराओं का निर्वाह जरूर किया जा रहा है। रक्षा मंत्रा राजनाथ सिंह ने परंपरागत तरीके से सेना से शस्त्रों की पूजा की। कोलकाता में हुए इस कार्यक्रम में सेना प्रमुख ने भी हिस्सा लिया। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कन्या पूजन किया। नागपुर में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने भी शस्त्र पूजन किया और वार्षिक संबोधन दिया। इसी तरह, नवमी के दिन माता के मंदिरों में भक्तों का ताता लगा है। सभी गाइडलाइन के अनुसार दर्शन तथा पूजा अर्चना कर रहे हैं।

हमारी एक इंच भी जमीन कोई नहीं ले सकता: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार सुबह सिक्किम के सेरेथंग में शस्त्र पूजा की। इससे पहले उन्होंने भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे के साथ पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में सुकना कॉर्प्स का दौरा किया। यहां शस्त्र पूजा के बाद राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत चीन के साथ शांति चाहता है, लेकिन सीमा पर तैनात हमारे जवान यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि दुश्मन हमारी एक इंच जमीन भी नहीं ले सकेगा।

योगी ने गोरखपुर में किया कन्या पूजन: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को ही गोरखपुर पहुंच गए थे। अष्टमी पूजन के बाद योगी आदित्यनाथ ने रविवार सुबह कन्या पूजन किया। उन्होंने कन्याओं के पैरे धुलवाएं और टीका लगाकर पूजा की। (देखिए वीडियो) मुख्य पुजारी कमलनाथ बाबा के अनुसार, नवमी की पूजा के बाद योगी आदित्यनाथ ने 9 कन्याओं का पूजन किया और उन्हें भोजन करायेंगे। दसवें दिन मुख्यमंत्री आदित्यनाथ विशेष परिधान पहनकर आरती करेंगे।

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने अपने सालान संबोधन में विभिन्न विषयों पर अपने विचार रखे। उन्होंने मोदी सरकार की तारीख की। उन्होंने कहा, मोदी सरकार ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए अच्छी रणनीति अपनाई और यही कारण है कि बाकी देशों की तुलना में देश बेहतर स्थिति में है। मोहन भागवत ने कहा कि बाहर से आने के बाद हर बार हाथ धोने जैसे स्वच्छता के नियम हम भूलते जा रहे, लेकिन कोरोना संक्रमण के दौरान एक आदतें एक बार फिर से हमारी जिंदगी में शामिल हो गई। मोहन भागवत ने कहा, नई शिक्षा नीति के साथ ही सीएए पर भी अपने विचार रखे।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस