Menu

Happy Mahashivratri 2020 Live: देशभर में उमड़ा भक्ति का सैलाब, जानें ताजा अपडेट्स

Fri, 21 Feb 2020 08:39 AM (IST) | Neeraj Vyas

HIGHLIGHT

  1. महाशिवरात्रि पर मंदिरों में रौनक
  2. दर्शन के लिए लगी भक्तों की लंबी कतारें
  3. प्रमुख मंदिरों में हुआ खास श्रृंगार

Happy Mahashivratri 2020 Live: महाशिवरात्रि के महापर्व पर देशभर में भक्ति का सैलाब उमड़ पड़ा है। देर रात से ही शिव मंदिरों में श्रध्दालू पहुंचने लगे हैं। मंदिरों के बाहर लंबी कतारें नजर आ रही हैं। बच्चे हों या बुजुर्ग सभी भगवान भोलेनाथ के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। देश के प्रमुख मंदिरों में उमड़ी श्रध्दालुओं की भीड़ को देखते हुए कड़े सुरक्षा इंतजाम भी किए गए हैं। मंदिरों में भगवान भोले का खास श्रृंगार भी किया गया है। कहीं उन्हें नवीन वस्त्रों के साथ, आभूषण और फूलों से सजाया है, वहीं कहीं बाबा भोलेनाथ अपने औघड़ अंदाज में नजर आ रहे हैं।

21 February 2020
  • 11:48 AM

    ओमकारेश्वर में अलसुबह तीन बजे खुले पट

     
    महाशिवरात्रि पर्व पर भगवान ओमकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शनों का सिलसिला शुक्रवार को अलसुबह 3:00 बजे से शुरू हुआ। नर्मदा स्नान और भगवान भोलेनाथ के दर्शनों के लिए एक दिन पहले से ही भक्तों का यहां आना शुरू हो गया था। शिवरात्रि पर मंगला आरती के बाद भक्तों को दर्शन के लिए मंदिर के पट खोल दिए गए थे। 11:00 बजे तक लगभग 30 हजार लोगों ने ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग और ममलेश्वर भगवान का दर्शन-पूजन और अभिषेक किया। मंदिर और नर्मदा घाटों पर पुलिस बल की तैनाती के अलावा वीआईपी गेट से दर्शन पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

  • 11:43 AM

    योगी आदित्यानाथ ने किया रुद्राभिषेक

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार की सुबह गोरखनाथ मन्दिर में नियमित दिनचर्या के बाद जनता दर्शन में हिस्सा लिया। इसके बाद आवास में स्थापित शक्ति पीठ में उन्होंने महाशिवरात्रि के अवसर पर रूद्राभिषेक किया।

  • 11:41 AM

    मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर में सुबह से पहुंचे भक्त

    अष्टमुखी श्री पशुपतिनाथ महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि पर शुक्रवार सुबह 4.30 बजे से ही भक्तों का तांता लग रहा है। गर्भगृह में पहुंचकर भक्तों ने जलाभिषेक किया। मंदिर परिसर में व्यवस्था करने में एसडीएम, तहसीलदार, एएसपी, सीएसपी सहित लगभग 250 से ज्यादा पुलिसकर्मी लगे हुए हैं। मंदिर में सुबह 10 बजे बाद भक्तों की संख्या बढ़ी है।

  • 09:17 AM

     दिल्ली के चांदनी चौक स्थित श्री गौरी शंकर मंदिर में दर्शनों के लिए देर रात से ही श्रध्दालू पहुंचने लगे थे, यह सिलसिला अब भी जारी है। इसके अलावा पंजाब के अमृतसर में स्थित शिवाला बाग भाईयान मंदिर में भी महाशिवरात्रि के अवसर पर बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ी है। 

     

  • 09:08 AM

     उज्जैन के प्रसिद्ध महाकाल मंदिर में रात 2.30 बजे से मंदिर के पट खुल गए थे और भस्मारती के बाद सुबह 4.30 बजे से दर्शन शुरू हो गए हैं। यह क्रम 22 फरवरी को रात 10.30 बजे तक जारी रहेगा। इस दौरान 43 घंटे भक्तों के लिए बाबा महाकाल का दरबार खुला रहेगा। मंदिर के गर्भगृह में भगवान महाकाल की पूजा अर्चना का क्रम चलता रहेगा। 

  • 08:36 AM

     देशभर में महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में भी हजारों श्रध्दालु दर्शनों के लिए पहुंचे हैं। सुबह से ही लंबी कतारें मंदिर के बाहर लगी हुई हैं। त्यौहार के मद्देनजर मंदिर परिसर के आसपास कड़े सुरक्षा इंतजाम भी किए गए हैं। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK