इन दिनों कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण सरकार हर किसी को घरमें रहने के लिए कह रही है। अगर कोई किसी बेहद जरूरी काम से बाहर ना जाना हो तो घर में ही रहना ठीक है। फिर भी अगर बाहर जाने का काम हो तो मास्क लगाकर जरूर रखें। हालांकि, बाजार में दुकाने बंद होने और मांग ज्यादा होने की वजह से मास्क महंगे हो गए हैं। ऐसे में सरकार ने कहा है कि लोग अपने घर में ही फिर से धोए जा सकने वाले मास्क Homemade Masks खुद ही बनाकर पहनने की सलाह दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि वो खुद ही घर पर मास्क बनाएं और इसके लिए तरीका भी बताया है।

शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने एडवायजरी जारी की है जिसमें इन मास्क्स Homemade Mask को बनाने की सलाह दी गई है। एक आसान से तरीके में बताया गया है कि आप कैसे घर बैठे ही मास्क बना सकते हैं। यह मास्क उन लोगों के ज्यादा काम के हैं जिन्हें किसी तरह का संक्रमण नहीं है और उन्हें कोरोना के संक्रमण से बचाएंगे।

मंत्रालय द्वारा जारी एडवायजरी में कहा गया है, 'कुछ देशों ने घर में बने मास्क के फायदे बताए हैं। यह आम लोगों को अपना चेहरा ढकने के काम ता है। इस तरह के घर में बने homemade face cover पर्सनल हाइजीन के लिए बेहतर साबित हए हैं। इनके यूज से ओवरऑल हाइजीन मेंटटेन करने में भी आसानी होगी। यह मास्क उन लोगों के लिए अच्छे हैं जिन्हें किसी तरह का इंफेक्शन और सांस लेने में दिक्कत की समस्या नहीं है।'

इसके साथ ही मंत्रालय ने एडवायजरी में मास्क बनाने की पूरी प्रक्रिया भी बताई है। इसमें बताया गया है कि एक कपड़े, सुई-धागे और मशीन की मदद से आप कैसे घर में ही मास्क बना सकते हैं। साथ ही तस्वीरों की मदद से बताया गया है कि कैसे आप बाजार में बिकने वाले मास्क की ही तरह मास्क घर में बना सकते हैं।

ये है तरीका

- मशीन से मास्क बनाने के लिए सबसे पहले आपको कपड़ा, धागा, कपड़े की चार स्ट्रिप और मशीन की जरूरत होगी।

-बड़ों के लिए मास्क बनाना है तो इसके लिए कॉटन का कपड़ा लें। इसे 9 इंच बाय 7 इंच के साइज में काटें। बच्चों के लिए 7 इंच बाय 5 इंच के साइज में काटें

- पाइपिंग और बांधने के लिए चार स्ट्रिप दैयार कर लें इसके लिए अपने या बच्चे के चेहरे का पूरा साइज लें।

- स्ट्रिप के लिए 1.5 इंच बाय 5 इंच के दो पीस और 1.5 इंच बाय 50 इंच के हों

- कटा हुआ कपड़ा लें और इसमें 1.5 इंच बाय 5 इंच वाली स्ट्रिप पाइपिंग की तरह यूज करें। इससे पहले उस कपड़े में डेढ़ इंच की तीन स्टेप्स बना लें।

- इसके बाद इसमें बाजार के मास्क की तरह छोटी पाइपिंग साइड में और ऊपर नीचे लगा हैं। इसके बाद 40 इंच की बड़ी स्ट्रिप तैयार करें जिन्हें ऊपर और नीचे लगा दें ताकि बांधने में आसानी हो।

- तैयार हो गया आपका मास्क जिसे आप यूज कर सकते हैं।

इतना ही नहीं, इसमें बना मशीन की मदद से भी फेस मास्क बनाने का तरीका बताया गया है। इसे भी आप बड़ी आसानी से बना सकते हैं वो भी छोटी-छोटी स्टेप्स के साथ।

बिना मशीन के यूं करें तैयार

- बिना मशीन क मास्क बनाने के लिए आपको एक हाथ रुमाल की जरूरत होगी उसे दोनो तरफ से इस तरह फोल्ड कर लें।

- इसके बाद इसमें दोनों तरफ रबर बैंड लगा दें।

- इसके बाद साइड के दोनो हिस्सों को रबर के ऊपर फोल्ड कर दें।

- अब इस रबर बैंड को कान में लगाकर आप मास्क का यूज कर सकते हैं।

इसके अलावा घर बने मास्क को यूज करने से पहले बरती जाने वाली सावधानियों की लिस्ट भी दी गई है। मसलन, इसे पहनने से पहले अपना चेहरा और हाथ अच्छी तरह धो लें।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस