Amazon CEO Jeff Bezos ने पिछले हफ्ते भारत का दौरा किया। एक रिपोर्ट ने बताया गया कि बेजोस का फोन WhatsApp पर भेजे गए वीडियो फ़ाइल से हैक किया गया था। यह सुनने में बहुत हैरतअंगेज लगता है कि अगर दुनिया के बेहद पॉवरफुल आदमी के फोन को हैक किया जा सकता है, तो हम में से किसी का भी बहुत आसानी से हो सकता है। व्हाट्सएप के जरिए हैकर्स के हमले से बचाव के लिए हम आपको 7 तरीके बता रहे हैं जो बहुत उपयोगी हैं।

End-to-end encryption एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन

सभी यूजर्स को यह पक्‍का कर लेना चाहिये कि उनकी चैट End-to-end encrypted है। यह वेरीफाई करने के लिए कि चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है, यूजर्स को सबसे पहले चैट खोलने की जरूरत होगी। कांटेक्‍ट की डिटेल के लिए स्क्रीन पर कांटेक्‍ट के नाम पर टैप करें, और QR कोड और 60- डिजिट के नंबर्स देखने के लिए एन्क्रिप्शन टैप करें। व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन इस बात को श्‍योर करता है कि केवल आप और आपका कांटेक्‍ट पर्सन ही उन मैसेजेस को पढ़ सकता है जो दो लोगों के बीच किए जा रहे हैं। तीसरा कोई भी इन्‍हें नहीं पढ़ सकता, यहां तक कि व्हाट्सएप भी नहीं।

Don’t click on suspicious link संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें

क्‍या आप मैसेजेस में मिलने वाली इधर-उधर की लिंक्‍स पर क्लिक करते हैं? अगर हां, तो संभल जाइये। ऐसा भूलकर भी ना करें। आपको ऐसी किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिये। ऐसा करने से आपकी सारी पर्सनल चैट, डिटेल, कांटेक्‍ट लिस्‍ट हैक हो सकती है। वैसे कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार WhatsApp अब संदिग्‍ध लिंक की समस्‍य से निपटने की दिशा में काम कर रहा है। इससे यूजर्स को अपनी चैट सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी, साथ ही वे ये भी जान सकेंगे कि लिंक अथेंटिक है या नहीं।

Change setting to “contacts only” सेंटिग्‍स में कांटेक्‍ट ओनली का ऑप्‍शन चुनें

WhatsApp अपने यूजर्स को कई सारे प्राइवेसी ऑप्‍शन देता है। यह यूजर्स को यह ऑप्‍शन देता है कि वे किसके साथ अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो, स्‍टेटस और अन्य डिटेल शेयर करना चाहते हैं। सेटिंग को “contacts only” में बदलना एक अच्छा आइडिया है। इसका मतलब है कि केवल वे फ़ोन नंबर जो आपके स्मार्टफ़ोन में सेव हैं, वे ही आपकी प्रोफ़ाइल फ़ोटो, स्टेटस, फ़ोन नंबर और ऑटो-डिलीट स्टेटस भी देख पाएंगे।

Deactivate WhatsApp जब फोन चोरी हो जाए तो अकाउंट डीएक्टिवेट करें

फोन का चोरी होना या खोना सामान्य घटना है। इस मामले में, आपको WhatsApp account को deactivate करना सुनिश्चित करना चाहिए। ऐसा ना हो कि किसी अन्य व्यक्ति हैक करके आपका सारा पर्सनल डेटा एक्‍सेस कर ले। WhatsApp account को deactivate करने के लिए, सेटिंग्स पर जाएं, डिलीट मॉय अकाउंट के ऑप्‍शन पर जाएं। इसके बाद फोन नंबर दर्ज करें, और फिर “Delete my account” पर क्लिक करें।

log out of WhatsApp Web व्‍हाट्सऐप वेब को लॉग आउट करना ना भूलें

ऑफिस में हम अक्‍सर WhatsApp Web व्हाट्सएप वेब पर Log in करते हैं। लेकिन यह भी होता है कि कई लोग डेस्कटॉप पर अकाउंट खुला ही छोड़ देते हैं। यह आदत वास्तव में आपके लिए समस्याएं खड़ी कर सकती है। एक ही PC पर बैठा कोई शख्‍स और आपके सभी चैट तक एक्‍सेस कर सकता है और आपको इसका एहसास तक नहीं होगा। ऑफिस छोड़ने से पहले व्हाट्सएप वेब से लॉगआउट करना ना भूलें। यह एक अच्‍छी आदती है। इसे फिर से लॉगिन करने में कुछ सेकंड ही तो लगते हैं। बस कोड को स्कैन करें और आप वापस लॉग इन हो जाएंगे।

Lock WhatsApp screen स्‍क्रीन को लॉक करें

Android पर यह सुविधा तो सभी को पता होगी कि आप व्हाट्सएप के लिए स्क्रीन लॉक ऑप्‍शन को आज़माएं। इससे कम से कम यह तो पक्‍का ही है कि कोई और नहीं बल्कि आप अपना WhatsApp खाता खोल सकते हैं। बस सेटिंग्स मेनू पर जाइये, प्राइवेसी में जाकर स्क्रीन लॉक विकल्प चुनें। फिर आपको अपना फिंगरप्रिंट रजिस्टर करना होगा। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको व्हाट्सएप ऐप खोलते समय हर बार अपना फिंगरप्रिंट स्कैन करना होगा। यह आपको बहुत बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है।

Two step verification “टू-स्टेप वेरिफिकेशन”

WhatsApp ने दो साल पहले “टू-स्टेप वेरिफिकेशन” फीचर पेश किया था। यह फीचर आपके व्हाट्सएप अकाउंट में अधिक सुरक्षा जोड़ता है। Two step verification इनेबल करने के लिए सबसे पहले व्हाट्सएप खोलें, सेटिंग्स पर जाएं, खाता, Two step verification पर क्लिक करें और इसे इनेबल करें। व्हाट्सएप आपको अपना सही ईमेल पता भी दर्ज करने के लिए कहता है। व्हाट्सएप ने एक आधिकारिक ब्लॉग में यह बताया है कि, "यह ईमेल एड्रेस व्हाट्सएप आपको ईमेल के माध्यम से एक लिंक भेजने की परमिशन देगा। यदि आप कभी अपने 6 Digit पिन को भूल गए तो अपने खाते को सुरक्षित रखने में यह लिंक मदद करेगा। हम इसकी एक्‍युरेसी की पुष्टि करने के लिए इस ईमेल एड्रेस को वेरीफाई नहीं करते हैं।

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket