Twitter Account: माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) पर दुनिया का सबसे बड़ा साइबर अटैक हुआ और कई बड़े बिजनेसमैन और राजनेताओं के अकाउंट्स हैक कर लिए गए। इन हस्तियों में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क, एप्पल, उबर समेत कई अन्य दिग्गजों के ट्विटर अकाउंट को हैक कर लिए गए। इसके बाद इन सोशल मीडिया अकाउंट की सुरक्षा को लेकर बहस छिड़ गई है।

यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे पता लगाएं कि आपका Twitter अकाउंट हैक हुआ है या नहीं और इनसे बचने के तरीके क्या हो सकते हैं।

Twitter अकाउंट हैक हुआ या नहीं यह जानने की प्रक्रिया

- सबसे पहले अपने ट्विटर अकाउंट के Settings and Privacy ऑप्शन में जाएं

- यहां Privacy and Safety ऑप्शन पर क्लिक करें

- फिर See your Twitter Data ऑप्शन को सिलेक्‍ट करें

- यहां Tweet Privacy सेक्शन में Protect My Tweets के बॉक्स को पर टिक कर सिलेक्ट करें

- अब नीचे की तरफ पेज को सेव करें, आपसे पासवर्ड पूछा जाएगा, डालकर कन्फर्म करें।

- इसके बाद अपना ट्विटर पेज चेक करें। यहां आपको अपने अकाउंट की सारी हिस्‍ट्री दिख जाएगा। Accounts history और Apps & Devices ऑप्शन में आप आपके फोन, ऐप्‍स और ब्राउजर में आपका अकाउंट ओपन हुआ या नहीं यह जान सकते हैं। यदि इनसे छेड़छाड़ हुई है तो सबसे पहले अपने अकाउंट की सेफ्टी के लिए तुरंत पासवर्ड बदल सकते हैं।

इन बातों का ध्यान रखें

- पासवर्ड में हमेशा अल्फाबेट, न्यूमेरिक और स्पेशल कैरेक्टर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहें और कोशिश करें कि नया पासवर्ड पुराने वाले से अलग हो।

- इसके अलावा अपना यूजर नेम भी बदल लें। ट्विटर पर यूजर नेम की कैरेक्टर लिमिट 50 की है, ऐसे में मजबूत यूजर रख सकते हैं

- अपने अकाउंट को फोन नंबर पर SMS के साथ लिंक करें ताकि बिना फोन के अकाउंट लॉगिन नहीं हो।

किसी दूसरे डिवाइस, फोन पर अपने अकाउंट को लॉगिन नहीं करें।

- यूजर हमेशा ये ध्यान रखें ट्विटर कभी भी आपको ईमेल कर पासवर्ड बदलने के लिए नहीं कहता, यदि ऐसा हो तो संभलें और सबसे पहले अपना पासवर्ड बदलें।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020