कोरोना वायरस के चलते देश में Lockdown घोषित किया जा चुका है। लोग घरों में ही रहने को मजबूर हैं। लोगों को बैंकों के ATM से पैसा निकालने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में अब बैंक ATM तक कस्टमर्स को जाने की जरुरत नहीं है, बल्कि बैंक खुद आपके घर आएगी। दरअसल, SBI, ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank और Kotak Bank ने तय किया है कि वह अपने कस्टमर्स को घर तक कैश सुविधा पहुंचाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Social Distancing बनाए रखने के बीच बैंकों द्वारा यह कदम उठाया गया है। इससे आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

SBI दे रही ये सेवा

देश के सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी बैंक SBI ने अपने कस्टमर्स को उनके घर तक कैश पहुंचाने की सुविधा प्रदान की है। बैंक द्वारा 'Doorstep Delivery' की सेवा प्रदान की जा रही है। फिलहाल यह सेवा सीनियर सिटीजन और दिव्यांग लोगों के लिए है। हालांकि मेडिकल इमरजेंसी की सूरत में अन्य कस्टमर्स भी 100 रुपए का अतिरिक्त चार्ज देकर इसका लाभ ले सकते हैं।

HDFC दे यही यह सुविधा

भारत में प्राइवेट क्षेत्र की सबसे बड़ी बैंक HDFC ने भी अपने ग्राहकों के लिए घर तक कैश पहुंचाने की सुविधा प्रदान की है। बैंक द्वारा 5 हजार से लेकर 25 हजार तक की राशि की सीमा तय की गई है। इसके लिए बैंक आपसे 100 रुपए से लेकर 200 रुपए तक हो सकती है।

ICICI Bank ने किया ऐसा काम

ICICI Bank भी अपने ग्राहकों को घर तक कैश पहुंचाने की सुविधा दे रही है। यह सुविधा लेने के लिए बैंक में विजिट कर @homeservice सेवा एक्टिव करानी होगी या फिर कस्टमर केयर सर्विस पर कैश घर पहुंचाने का ऑर्डर देना होगा। ICICI Bank ने 2 हजार से लेकर 2 लाख रुपए तक घर पर पहुंचाने की लिमिट तय की है। इसके लिए सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक ऑर्डर देना होगा। बैंक कुछ घंटों के भीतर आपको कैश पहुंचाएगी। इसके लिए बैंक 50 रुपए से लेकर राशि का 18 फीसदी तक चार्ज करेगी।

बता दें कि Kotak Bank और Axis Bank भी अपने ग्राहकों को इसी तरह की सुविधा प्रदान कर रही है। इसके साथ ही बैंक अन्य बैंकों के ATM से कैश विड्रावल पर कोई भी शुल्क नहीं लेंगी।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan