Government employee : सरकारी कर्मचारियों के लिए यह महत्‍वपूर्ण खबर है। जिन कर्मचारियों का समय दफ्तर में फाइलों के बीच बीतता है, उनके लिए यह सीधे सरोकार से जुड़ी है। यदि आप या आपका कोई परिचित सरकारी कर्मचारी है और उंगली पर लार लगाकर फाइलों के पेज पलटता है तो ध्‍यान दें। ऐसा करना सेहत के लिए घातक है। इससे संक्रामक रोगों के फैलने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। फाइलों के पेज पलटाते समय उंगली पर थूक लगाने की यह आदत वैसे तो देश के कई राज्‍यों के कर्मचारियों में है लेकिन उत्‍तर प्रदेश की सरकार ने आखिर इस दिशा में पहल की है और आधिकारिक आदेश जारी किया है। यहां के रायबरेली जिले के CDO Chief Development Officer यानी मुख्‍य विकास अधिकारी CDO Abhishek Goyal ने सभी शासकीय कर्मचारियों-अधिकारियों को इस संबंध में एक पत्र जारी किया है।

इसमें साफ तौर पर कहा गया है कि, "यह देखा गया है कि अधिकारी और कर्मचारी अपनी फाइलों के पेज पलटते समय मुंह की लार अंगुली पर लगाते हैं और पेज पलटते जाते हैं। इसके चलते संचारी रोगों का खतरा बढ़ जाता है।" उत्‍तर प्रदेश के सभी जिलों के जिला स्‍तरीय विकास अधिकरी DLO district level officers (development) / block development officers ब्‍लॉक स्‍तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि इस आदत से बचें।

इसके बदले में पानी के स्‍पंज water sponges का उपयोग करें ताकि फाइलों के पेज भी आसानी से पलटे जा सकें। आदेश में यह भी कहा गया है कि इसे सख्‍ती से सुनिश्चित किया जाए कि सारे संबंधित अधिकारी इस संबंध में अमल करना शुरू करें और इसकी एक रिपोर्ट भी CDO को तीन दिनों में भेजकर बताएं।

Posted By: Navodit Saktawat