Independence Day 2020: (राकेश सिंह)। अमेरिका में सक्रिया 'सिख फॉर जस्टिस' संगठन ने 15 अगस्त के दिन लाल किले पर खालिस्तान का झंडा फहराने वाले के लिए सवा लाख डॉलर के इनाम की घोषणा की है। इसके बाद आईबी द्वारा जारी हाई अलर्ट के मद्देनजर लाल किले पर सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी कर दी गई है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली में वैसे ही सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी जाती है, लेकिन खालिस्तानी संगठन की इस घोषणा के चलते इस बार पुलिस विशेष सावधानी बरत रही है।

लाल किले के तीन किलोमीटर के दायरे में रहने वाले सभी घरों और दुकानों में जाकर वहां रहने वाले किराएदारों और अन्य बाहरी लोगों का पुलिस सत्यापन किया गया है। सत्यापन का काम दो महीने पहले ही शुरू कर दिया गया था और इस मामले में लापरवाही बरतने वाले मकान मालिकों और दुकानदारों के खिलाफ धारा 188 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

सिख फॉर जस्टिस के प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बयान जारी कर दावा किया कि 15 अगस्त सिखों के लिए स्वतंत्रता दिवस नहीं है। यह उन्हें 1947 में बंटवारे के समय हुई त्रासदी की याद दिलाता है। उसने कहा, हमारे लिए कुछ भी बदला नहीं है, बदले केवल शासक हैं।

दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों समेत प्रमुख बाजारों पर पुलिस की कड़ी नजर है। पुलिस जगह-जगह बैरिकेड्स लगाकर वाहनों की जांच कर रही है, यह काम कई सप्ताह पहले ही चालू कर दिया गया था। प्रमुख भवनों पर भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

कोरोना वायरस की वजह से वैसे ही इस बार स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम छोटे स्तर पर आयोजित करने के निर्देश जारी किए गए हैं। लाल किले पर सुरक्षा व्यवस्था इतनी कड़ी कर दी गई है कि बिना इजाजत परिंदा भी पर नहीं मार सकता है।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020