इस्लामाबाद। India Pakistan relations: पाकिस्तान में एक बार फिर भारतीय राजनयिक के उत्पीड़न का मामला सामने आया है। भारतीय प्रभारी गौरव अहलूवालिया की कार का पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के जासूसों ने मोटरसाइकिल से पीछा किया।

सूत्रों का कहना है कि ISI ने अहलूवालिया पर नजर रखने के लिए तमाम लोग लगा रखे हैं। उनके आवास के बाहर कारों और बाइकों का जमावड़ा लगा रहता है। इनमें बैठे ISI के जासूस हर वक्त भारतीय राजनयिक और उनकी गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं।

बता दें कि यह घटना ऐसे समय सामने आई है जब कुछ ही दिन पहले नई दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायोग के दो अफसरों को जासूसी करते हुए पकड़ा गया था और उन्हें वापस पाकिस्तान भेज दिया गया था। अफसरों को लौटाए जाने पर पाकिस्तान ने कहा है कि उसने भारत से तनाव बढ़ने से बचने के लिए अपनी सीमित और संयमित प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

सूत्रों के अनुसार मार्च में पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों और स्टॉफ का उत्पीड़न करने पर भारत ने कड़ी नाराजगी जताई थी। भारत ने 13 घटनाओं का उल्लेख करते हुए पाकिस्तान को ऐसी घटनाएं रोकने और मामले की जांच कराने को कहा था। भारत ने चेतावनी दी थी कि ऐसी घटनाएं आगे से नहीं होनी चाहिए। यह भी कहा गया था कि उत्पीड़न की ऐसी घटनाएं साफ तौर पर राजनयिक संबंधों पर वियना संधि का सीधा उल्लंघन है। यह भी स्पष्ट किया था कि भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों, कर्मचारियों और उनके परिजनों की जिम्मेदारी पाकिस्तानी सरकार की है।

8 मार्च को भारतीय उच्चायोग के फर्स्ट सेक्रेट्री की कार का आक्रामक तरीके से पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियों ने पीछा किया था। उसी दिन नौसैनिक सलाहकार का भी पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियों ने पीछा किया। इसके अलावा भारतीय अफसरों को धमकी भरे गुमनाम फोन आते रहे हैं। जबकि विगत 9 मार्च को भारतीय उप उच्चायुक्त की गाड़ी का एक बाइक से पीछा किया गया। अगले दिन फिर जब वह अपने घर से बाजार जा रहे थे, तो बाइक सवार पाकिस्तानी खुफिया अफसर ने उनका आक्रामक तरीके से पीछा किया।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना