संयुक्त राष्ट्र। भारतीय सेना की अधिकारी और महिला शांतिदूत मेजर सुमन गवानी को संयुक्त राष्ट्र अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने दक्षिण सूडान (UNMISS) में संयुक्त राष्ट्र मिशन के साथ काम किया था। बताया जा रहा है कि उनके साथ ही एक और ब्राजीलियाई महिला कमांडर को प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र सैन्य जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर अवार्ड (2019) के लिए चुना गया है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने उन्हें 'पावरफुल रोल मॉडल' के रूप में वर्णित किया।

संयुक्त राष्ट्र के शांतिदूतों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस 29 मई को संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस की अध्यक्षता में एक ऑनलाइन समारोह के दौरान मेजर सुमन गवानी और ब्राजील की नौसेना अधिकारी कमांडर कार्ला मोंटेइरो डी कास्त्रो अरुजो को यह पुरस्कार दिया जाएगा।

सैन्य पर्यवेक्षक सुमन गवानी ने हाल ही में UNMISS के साथ अपने कार्यकाल के अलावा दक्षिण सूडान में एक कार्य पूरा किया है। आराजू मध्य अफ्रीकी गणराज्य में संयुक्त राष्ट्र के बहुआयामी एकीकृत स्थिरता मिशन में काम कर रही हैं। गुटेरेस ने गवानी और अरुजो की सराहना की। उन्होंने कहा कि ये शांति रक्षक शक्तिशाली रोल मॉडल हैं।

अपने काम के माध्यम से उन्होंने नए दृष्टिकोण प्रस्तुत किए हैं और उन समुदायों के बीच विश्वास बनाने में मदद की है, जो हम सेवा करते हैं। अपनी प्रतिबद्धता और अभिनव दृष्टिकोण से उन्होंने उत्कृष्टता के एक मानक को अपनाया है, जो हर जगह सभी नीले हेलमेट के लिए एक प्रेरणा है।

जैसा कि हम आज की चुनौतियों का सामना करते हैं, उनका काम कभी भी अधिक महत्वपूर्ण या प्रासंगिक नहीं रहा है। यह पहली बार है जब संयुक्त राष्ट्र सैन्य जेंडर एडवोकेट पुरस्कार किसी भारतीय शांतिदूत को मिला है। हालांकि, ब्राजील के एक शांतिदूत को यह सम्मान लगातार दूसरे वर्ष मिला है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020