Kanya Sumangala Yojana : आर्थिक दृष्टि से कमजोर परिवारों की बेटियों के लिए सरकार एक कारगर योजना लेकर आई है। इस योजना में बेटी के जन्‍म से, पढ़ाई, ग्रेज्‍युऐशन तक सरकारी की तरफ से मदद दी जाती है। अलग-अलग चरणों में कुल 15 हजार रुपए की सहायता प्राप्‍त होती है। इस योजना का नाम है कन्‍या सुमंगला योजना, जिसे उत्‍तर प्रदेश सरकार ने आरंभ किया है। इसकी खास बात यह है कि इसमें बेटियों की शिक्षा को स्‍वास्‍थ्‍य के साथ जोड़कर देखा गया है।

कन्‍या सुमंगला योजना से ये होंगे फायदे

निर्धन वर्ग की बेटियों की पढ़ाई का व्‍यय इसमें सरकार स्‍वयं वहन करती है। बेटी के जन्‍म के समय 2 हजार रुपए, एक साल के टीकाकरण पूरा करने के उपरांत 1 हजार रुपए, पहली कक्षा में दाखिले के समय 2 हजार रुपए, छठीं कक्षा में प्रवेश के दौरान 2 हजार रुपए और नौवीं कक्षा में दाखिले के समय 3 हजार रुपए दिए जाएंगे। इसी तरह 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा पास करके या दो साल के किसी डिप्‍लोमा कोर्स में दाखिला लेने पर 5 हजार रुपए सीधे प्रदान किए जाएंगे।

योजना के लिए मुख्‍य शर्तें

इस योजना का लाभ लेने के लिए अहम शर्त यह है कि संबंधित परिवार की सालाना आय अधिकतम 3 लाख रुपए अथवा इससे कम होना चाहिये। जहां तक एक ही परिवार की बालिकाओं की बात है तो समान परिवार से अधिकतम दो बालिकाएं योजना के लिए पात्र होंगी। यदि कोई महिला को जुड़वां बच्‍चों का प्रसव होता है और मान लें कि तीसरी संतान भी पुत्री होती है तो तीसरी पुत्री इस योजना के लिए पात्र मानी जाएगी। आवेदक को उत्‍तर प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

ऐसे करें योजना के लिए आवेदन

मुख्‍यमंत्री कन्‍या सुमंगला योजना के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। यहां आपको आवेदन की पूरी प्रोसेस बताई जाएगी। आप राज्‍य सरकार की महिला कल्‍याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://mksy.up.gov.in/women_welfare/index.php पर अधिक जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan