नई दिल्ली। गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव पर्व के पूर्व शनिवार को ननकाना साहिब तक पहुंचाने वाले करतारपुर कॉरिडोर का शुभारंभ हो रहा है। भारत और पाकिस्तान के बीच हुए समझौते के बाद इस कॉरिडोर का निर्माण किया गया है। इस कॉरिडोर के शुभारंभ मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब के गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक में आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने कॉरिडोर के निर्माण को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भी धन्यवाद दिया है। पीएम ने कहा कि वह उन्हें भारतीय श्रध्दालुओं की भावनाओं का सम्मान करने के लिए धन्यवाद देते हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान के श्रमिकों को भी अपने परिश्रम के लिए धन्यवाद दिया है।

पीएम मोदी ने कहा कि गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव पर्व के मौके पर कॉरिडोर का शुभारंभ होना काफी गर्व की बात है। PM मोदी ने कहा कि हमारे गुरु कितने दूर दृष्टा थे कि उन्होंने पंजाब में जब पांच नदियां बहती थीं तब उन्होंने पानी को लेकर चिंता जताई थी।

पीएम मोदी ने अपने उद्बोधन के दौरान केंद्र सरकार द्वारा किए गए कार्यों को भी गिनाया। आर्टिकल 370 का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इसके हटने से उन सिख परिवारों को मिलेगा जो जम्मू कश्मीर में रह रहे थे।

सरकार द्वारा सिख स्टूडेन्ट्स के स्कूल, स्किल और स्वरोजगार पर खास ध्यान देने की भी पीएम मोदी ने बात कही। उन्होंने समाज की कुरीतियों के लिए हमारे समाज के संतों ने हमेशा से आवाज बुलंद करने का जिक्र भी किया।

Posted By: Neeraj Vyas