Kozhikode Plane Crash : केरल के कोझिकोड में हादसे का शिकार हुआ विमान रनवे पर एक हजार मीटर यानी एक किलोमीटर आगे जाकर लैंड कर चुका था। TTZ Runway टीडीजेड रनवे का वह क्षेत्र होता है, जिससे विमान उतरते समय सबसे पहले संपर्क में आता है। इसकी वजह से पायलट विमान की गति को कम कर उसे रनवे पर रोकने में सफल नहीं हुआ। हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू हो गई है। विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है। हादसे में मरने वालों की संख्या 18 हो गई है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने सहयोगी मंत्री और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया। केंद्र के साथ ही केरल सरकार की तरफ से मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए मुआवजे का एलान किया गया है। इस हादसे में मरने वालों की संख्या 18 हो गई है, जिसमें दोनों पायलट शामिल हैं। चालक दल के सभी चार सदस्य सुरक्षित हैं। मृतकों में 14 वयस्क और चार बच्चे हैं। 14 वयस्कों में सात पुरुष शामिल हैं। ब्लैक बॉक्स को आगे की जांच के लिए दिल्ली लाया जाएगा। विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो और डीजीसीए के अधिकारियों ने कोझिकोड पहुंच कर हादसे की जांच शुरू कर दी है।

ऐसे हुआ यह हादसा

करीब एक हजार मीटर आगे जाकर टैक्सीवे के पास विमान जमीन के संपर्क में आया और पायलट को उसकी गति कम करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं मिल पाई। इसके चलते विमान रनवे से फिसलकर खाई में गिर गया और उसके दो टुकड़े हो गए। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआइ) के प्रवक्ता ने बताया कि विमान को रनवे संख्या 28 पर उतरना था, जो इस्तेमाल में था। लेकिन लैंडिंग के पहले प्रयास में पायलट रनवे को सही तरीके से नहीं देख पाया। पायलट के अनुरोध पर विमान को रनवे संख्या 10 पर उतारने की अनुमति दी गई। इस रनवे की कुल लंबाई 2,700 मीटर है। लेकिन भारी बारिश की वजह से कम हुई रोशनी के चलते पायलट इस रनवे पर भी विमान को टीडीजेड क्षेत्र में लैंड कराने में विफल रहा।

जारी रहेगा वंदे भारत मिशन

खाड़ी के देश से इस विमान का परिचालन वंदे भारत मिशन के तहत किया जा रहा था। कोरोना लॉकडाउन के चलते दूसरे देशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए वंदे भारत मिशन शुरू किया गया था। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि यह मिशन जारी रहेगा। मंत्रालय ने कहा, "वंदे भारत मिशन की उड़ानों को लेकर कोई समस्या नहीं है, यह जारी रहेगी।"

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Budget 2021
Budget 2021