Jammu-Kashmir: जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (LG Manoj Sinha) ने गुरुवार 5 अगस्त को, प्रदेश की नई फिल्म नीति 2021 (Jammu Kashmir Film Policy 2021) जारी की। आपको बता दें कि दो साल पहले इसी दिन जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाई गई थी। इस खास मौके पर बॉलीवुड की कई जानी-मानी हस्तियों को आमंत्रित किया गया था। इनमें आमिर खान, राज कुमार हिरानी और महावीर जैन जैसे जाने-माने लोग शामिल थे। राज्य सरकार के मुताबिक कश्मीर की इस नई फिल्म नीति को जारी करने के पीछे का मकसद है, कश्मीर में फिर से फिल्मों की शूटिंग को बढ़ावा देना। इस नई फिल्म नीति के मुताबिक, कश्मीर को एक फ्रेंडली शूटिंग डेस्टिनेशन बनाने पर फोकस किया जा रहा है।

कश्मीर की इस नई फिल्म नीति से अभिनेता आमिर खान बहुत खुश हैं। आमिर खान ने श्रीनगर में नई फिल्म नीति के जारी होने पर कहा - “जम्मू कश्मीर में मेरी फिल्म की शूटिंग चल रही है। सारी एजेंसियां, प्रशासन मुझे बहुत सपोर्ट कर रहे हैं। मैं अपने पूरे परिवार के साथ यहां आया हूं। किरण और उनके माता-पिता भी साथ हैं। मैं चाहता हूं कि यहां थिएटर जल्दी खुल जाएं, ताकि लोग फिल्में देख सकें।” आपको बता दें कि इन दिनों आमिर खान अपनी टीम के साथ जम्मू और कश्मीर में आगामी फिल्म लाल सिंह चड्ढा की शूटिंग कर रहे हैं।

कुछ महीने पहले फिल्म इंडस्ट्री का एक प्रतिनिधिमंडल जम्मू और कश्मीर पहुंचा था। इस प्रतिनिधिमंडल में नितेश तिवारी, दिनेश विजान, इम्तियाज अली, अश्विनी अय्यर, एकता कपूर, संजय त्रिपाठी जैसे कई फिल्मकार शामिल रहे। करण जौहर इस मुलाकात का हिस्सा एक वीडियो कॉल के जरिए बने थे। इस प्रतिनिधिमंडल ने मनोज सिन्हा से कश्मीर में शूटिंग को लेकर चर्चा की थी और मांग की थी कि कश्मीर की खूबसूरत वादियों में शूटिंग करने के लिए उन्हें पर्याप्ट सुरक्षा मुहैया कराई जाए।

इस बीच हाल ही में राज्य के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने आमिर खान और किरण राव से राज भवन में मुलाकात की थी। इस मुलाकात के दौरान उन्होंने आमिर खान और किरण राव से जम्मू एवं कश्मीर की नई फिल्म नीति पर चर्चा की थी। जैसा कि हम जानते हैं कि किसी जमाने में कश्मीर बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग के लिए पसंदीदा लोकेशन माना जाता था। लेकिन 90 के दशक के बाद यहां बढ़ी आतंकी गतिविधियों के कारण शूटिंग होनी बंद हो गई। इससे दुबारा शुरु होने से ना सिर्फ प्रदेश को राजस्व मिलेगा, बल्कि लोगों को बड़े पैमाने पर रोजगार मिलेगा।

Posted By: Shailendra Kumar