Jeevan Shanti Policy Closing: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) बीमे के अलावा पेंशन प्लान भी ऑफर करता है। LIC की पेंशन योजनाओं में एक बार प्रीमियम भरकर आप 7000 रुपए, 10000 रुपए और 14000 रुपए मासिक पेंशन पा सकते हैं। ऐसी ही एक योजना है जीवन शांति पॉलिसी (Jeevan Shanti Policy)। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एलआईसी अब जीवन शांति योजना को बंद करने जा रही है। इस पॉलिसी को आज (20 अक्टूबर) से बंद किया जा रहा है। इस पेंशन स्कीम से जुड़ने का लोगों के पास आज अंतिम अवसर है।

पेंशन के दो विकल्प :

एलआईसी की इस जीवन शांति पॉलिसी में पेंशन के लिए दो विकल्प मौजूद हैं। इसमें तुंरत या बाद में पेंशन लेने का विकल्प होता है। तुरंत पेंशन पाना चाहते हैं तो इसकी अधिकतम आयु 85 साल है।

यदि आवेदनकर्ता की उम्र 37 साल है और वह जीवन शांति पॉलिसी में तुरंत पेंशन लेना चाहता है तो उसे 20 लाख रुपए के सम एश्योर्ड ऑप्शन को चुनने पर 2030000 रुपए का एकमुश्त प्रीमियम देना होगा। इसमें तुरंत 10067 रुपए पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

यदि कोई हर महीने की पेंशन की बजाए तीन महीनों में पेंशन लेना चाहें तो उसे तिमाही आधार पर 30275 रुपए पेंशन मिलेगी। इसी तरह यदि मासिक की बजाए हर 6 महीनों में पेंशन चाहें तो 61300 रुपए पेंशन मिलेगी। इसी तरह सालाना आधार पर 124600 रुपए पेंशन मिलेगी।

यदि कोई 37 साल का व्यक्ति 70 लाख रुपए के सम एश्योर्ड ऑप्शन को चुनने पर 7126000 रुपए का एकमुश्त प्रीमियम देता हैं तो तुरंत 35 हजार रुपए मासिक पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

आवेदक को यह पेंशन जीवन भर मिलेगी। पॉलिसीधारक के जीवित रहने तक उसे यह पेंशन मिलती रहेगी। इस जीवन शांति पेंशन स्कीम के बंद होने से कई लोगों को झटका लगेगा। सूत्रों के अनुसार इसे अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा था।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस