LIC New Jeevan Anand Policy: हर आदमी को अपने भविष्य को लेकर चिंता होती है। ऐसे में अपने परिवार को आर्थिक सुरक्षा देने के लिए लोग इंश्योरेंस करवाते हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम पर लोगों को सबसे ज्यादा भरोसा है। ऐसे में आज हम आपको एलआईसी की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं। इस पॉलिसी में बचत के साथ सुरक्षा भी मिलती है। साथ ही बोनस भी मिलता है। खास बात है कि न्यू जीवन आनंद पॉलिसी में एक निश्चित अवधि के बाद कोई प्रीमियम देना नहीं पड़ता है। साथ ही पॉलिसीधारक की मौत तक फ्री रिस्क कवर मिलता है।

न्यू जीवन आनंद पॉलिसी को समझे

माने की आपकी आयु 25 साल है। आपने 10 लाख का कवर खरीदा है। जब उम्र 50 साल की होगी तो पॉलिसी मैच्योर होगी। इसके बाद कोई प्रीमियम नहीं देना होगा। हालांकि पॉलिसी आपके जिंदा रहने तक चालू रहेगी। पॉलिसीधरक की मौत होने पर पैसे नॉमिनी को मिल जाते हैं।

मिलता है अच्छा रिटर्न

एलआईसी की पॉलिसी में सुरक्षा के साथ अच्छा रिटर्न मिलता है। इस योजना में एक लाख रुपए का अश्योर्ड लेना पड़ता है। इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। वहीं पॉलिसी की अवधि 15 से 35 साल है। साथ ही सालाना, छमाही या हर माह प्रीमियम भुगतान का विकल्प है।

कितना मिलता है रिटर्न

मान लीजिए 25 साल के शख्स ने पांच लाख रुपए का प्लान 12 साल के लिए खरीदा। उसे 27010 रुपए सालाना प्रीमियम 21 किश्तों में जमा करनी होगी। ऐसे में कुल निवेश 5.67 लाख रुपए हो जाएगा। इस योजना में बोनस भी मिलता है, जो हर साल मिलता है। फिलहाल ये लगभग 48 रुपए प्रति हजार रुपए है। 48 रुपए के हिसाब से माने तो 24 हजार रुपए का बोनस प्रति साल के हिसाब से 21 साल में कुल बोनस 5,04,000 रुपए होगा। स्कीम की मैच्योरिटी के बाद 20 रुपए प्रति एक हजार रुपए के हिसाब से अतिरिक्त बोनस का लाभ भी मिलेगा। इसमें आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत प्रीमियम भुगतान के लिए टैक्स बेनिफिट मिलता है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags