LIVE PM Modi Leh Visit: प्रधानमंंत्री मोदी शुक्रवार को अचानक चीनी बॉर्डर पर लेह पहुंचे हैं। किसी को भनक नहीं लगी और पीएम मोदी सुबह 10 बजे ही लेह एयरपोर्ट पर पहुंच गए। वे सबसे पहले नीमू पहुंचे। अधिकारिकयों से मिले। जवानों को संबोधित किया। इसके बाद लेह जाकर गलवान घाटी में जख्मी सैनिकों से मिले। यहां पीएम मोदी कहा, हमारे यहां कहा जाता है, वीर भोग्य वसुंधरा। यानी वीर अपने शस्त्र की ताकत से ही मातृभूमि की रक्षा करते हैं। ये धरती वीर भोग्या है। इसकी रक्षा-सुरक्षा को हमारा सामर्थ्य और संकल्प हिमालय जैसा ऊंचा है। ये सामर्थ्य और संकल्प में आज आपकी आंखों पर, चेहरे पर देख सकता हूं। आप उसी धरती के वीर हैं, जिसने हजारों वर्षों से अनेकों आक्रांताओं के हमलों और अत्याचारों का मुंहतोड़ जवाब दिया है।

पीएम ने आगे कहा, हम वो लोग हैं जो बांसुरीधारी कृष्ण की पूजा करते हैं, वहीं सुदर्शन चक्रधारी कृष्ण को भी अपना आदर्श मानते हैं। देश के वीर सपूतों ने गलवान घाटी में जो अदम्य साहस दिखाया, वो पराक्रम की पराकाष्ठा है। देश को आप पर गर्व है, आप पर नाज है।

चीन ने बौखलाहट में दी यह प्रतिक्रिया

इस बीच, चीनी विदेश मंत्रालय ने प्रतिक्रिया दी है कि भारत और चीन के बीच तनाव कम करने के लिए प्रयास जारी हैं। दोनों देश वार्ता कर रहे हैं। ऐसे में कोई भी पक्ष तनाव बढ़ाने वाला कदम न उठाए। माना जा रहा है कि चीन ने बौखलाहट में यह प्रतिक्रिया दी है, क्योंकि कोई भी प्रधानमंत्री अपनी सीमा में अपने सैनिकों से मिल सकता है और उनका हौसला बढ़ा सकता है।

बॉर्डर पर पहुंचकर सैनिकों से मुलाकात कर पीएम मोदी चीन को कड़ा संदेश दिया हैं। पीएम मोदी जब नीमू से रवाना हुए तो जवान ने 'वंदे मातरम' और 'भारत माता की जय' के नारे लगाए। नीचे देखिए वीडियो -

इससे पहले पीएम मोदी लेह एयरपोर्ट से नीमू पहुंचे। यह 11000 फीट की ऊंचाई पर स्थिति एक गांव है, जिसकी सीमा पाकिस्तान के हिस्से से जुड़ती है। इतनी ऊंंचाई पर एक आम आदमी के लिए सांस लेना मुश्किल होता है, क्योंकि ऑक्सीजन की कमी होती है, लेकिन पीएम मोदी ने यहां पहुंचकर अपने सैनिकों को बड़ा संदेश दिया है।

दिल्ली पहुंचकर लेंगे बड़ी बैठक

लेह का दौरा खत्म करने के बाद पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। इसके बाद वे पीएमओ में एक बड़ी बैखक लेंगे। बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ ही केंद्रीद गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार औऱ सीसीएस के सदस्य रहेंगे।

PM Modi Leh Visit: सुरक्षा कारणों से नहीं दी गई जानकारी

आमतौर पर पीएम मोदी जहां भी जाते हैं, उनकी तस्वीरें सामने आ जाती हैं, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी का यह दौरा सुरक्षा कारणों से गुप्त रखा गया है। पीएम मोदी यहां आला अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे और आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे। बता दें, गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों को बीच संघर्ष हुआ था, जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हुए थे, वहीं चीन के भी 40 जवान मारे गए थे। उसके बाद से भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है।

पीएम मोदी बनाम शी चिनपिंग

पीएम मोदी का यह लेह दौरा बहुत अहम माना जा रहा है। पीएम मोदी 11,000 फीट की ऊंचाई पर पहुंंचना चीन के लिए बहुत सख्त संदेश है। वहीं चीन में राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आलोचना हो रहा है। कहा जा रहा है कि जिनपिंग ने अपने सैनिकों की शहादत को छुपाया और उन्हें मरने के बाद भी पूरा सम्मान नहीं दिया। यही कारण है कि चीन में पूर्व सैनिक अपनी ही सरकार के खिलाफ बगावत करने का मन बना रहे हैं।

भारत-चीन बॉर्डर से जुड़ी ताजा अपडेट के लिए यहां क्लिक करें

कांग्रेस ने इंदिरा गांधी की तस्वीर पोस्ट की और लिखी यह बात

पीएम मोदी के लेह दौरे पर कांग्रेस ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन उसके नेता मनीष तिवारी ने इंदिरा गांधी की एक फोटो पोस्ट कर कमेंट किया। मनीष तिवारी ने 1971 की एक तस्वीर पोस्ट की, जब पाकिस्तान के साथ जारी युद्ध के बीच इंदिरा गांधी ने लेह का दौरा किया था। मनीष तिवारी ने लिखा, इंदिरा गांधी तब लेह गई थी और इसके बाद पाकिस्तान दो हिस्सों में बंट गया था। देखते हैं इस बार क्या होता है...।

पीएम मोदी के लेह दौरे की तस्वीरें

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020