LIVE Ram Mandir Bhumi Pujan: अयोध्या में दीपोत्सव मनाया जा रहा है। अयोध्या धाम में 351000 दिए जलाए गए हैं। देश तथा प्रदेश में आज तथा कल दीपावली जैसा माहौल रहेगा। मंगलवार की शाम से ही जगमग हो उठा प्रदेश, कल रात तक रहेगा। इस कारण अब राम नगरी में भी कौतूूहल चरम पर है। राम की पैड़ी समेत अयोध्या धाम के 50 स्थानों पर दिए जलाए गए। अयोध्या धाम के सभी मंदिरों में दिए जलाए गए हैं। रामजन्मभूमि पर राममंदिर के लिए भूमिपूजन तो बुधवार को होगा, लेकिन यह खुशी अयोध्या के साथ-साथ देशभर में मंगलवार से छा गई है। रामनगरी अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को करेंगे। इस कार्यक्रम को लेकर देश के साथ विदेश में भी असीम उल्लास का माहौल है। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज शाम को दीये जलाए और आतिशबाजी भी की।

अभी तक का यह है अपडेट

Ayodhya में भव्य Shri Ram Mandir निर्माण के लिए Bhoomi Poojan का कार्यक्रम शुरू हो चुका है। सुबह 8 बजे से राम अर्चना के साथ Hanuman Garhi Mandir में पूजा आरंभ हो गई है। बुधवार कल 5 अगस्त को PM Narendra Modi राम मंदिर निर्माण का भूमि पूजन और आधारशिला रखेंगे। वही कल होने वाले भूमि पूजन से पहले सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। जगह-जगह पर पुलिसबल तैनात किया गया है। अयोध्या की सीमा सील कर दी गई है। 5 अगस्त तक बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. स्थानीय निवासियों को पहचान पत्र रखना अनिवार्य है। कल पीएम मोदी सुबह साढ़े 11 बजे अयोध्या पहुंचेंगे। अयोध्या में वह दो से ढाई घंटे का ही समय देंगे। इसके बाद 3:00 बजे वापस अपने विशेष विमान से PM Modi दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

योगी ने मनाया दीपोत्सव, ट्वीट के जरिये जनभावना को किया व्यक्त

अयोध्या में रामजन्मभूमि मंदिर के निर्माण के भूमि पूजन समारोह की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को लखनऊ स्थित अपने सरकारी आवास पर दीपोत्सव का आयोजन किया। इस मौके पर जनभावना को अभिव्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कई Tweet किए।

"सगुन होहि सुंदर सकल मन प्रसन्न सब केर।

प्रभु आगवन जनाव जनु नगर रम्य चहुं फेर॥

"सकल आस्था के प्रतिमान रघुनंदन प्रभु श्री राम के मंदिर निर्माण के लिए आधारशिला रखे जाने की पूर्व संध्या पर आज संपूर्ण भारतवर्ष आह्लादित है। यह दीपक श्री राम भक्तों के उल्लास से जगमग है।"

एक अन्य Tweet में योगी ने लिखा,

"हाट बाट घर जली अथाई। कहहि परसपर लोग लोगाई॥

कालि लगन भलि केतिक बारा। पूजिहि बिधि अभिलाष हमारा॥"

"प्रभु श्री राम के भक्तों का आह्लाद, सनातन संस्कृति का हर्ष उत्कर्ष और पांच शताब्दियों की प्रतीक्षा का सुफल, आज धर्मनगरी अयोध्या जी में सहज प्रतिबिबित हो रहा है। जय सिया राम!"

मुख्यमंत्री ने एक और Tweet किया,

बीथीं सकल सुगंध सिचाई।

गजमनि रचि बहु चौक पुराईं।

नाना भांति सुमंगल साजे।

हरषि नगर निसान बहु बाजे।

"त्रेतायुग के पश्चात आज पुनः प्रभु श्री राम के पुनीत अभिनंदन के मंगल भावों से संपूर्ण समाज सुरभित है। अयोध्या जी की हर गली अपने आराध्य की अभ्यर्थना हेतु प्रमुदित है।"

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020