Nirbhaya Case: निर्भया के पिता बोले- दरिंदे फांसी के फंदे से चंद कदम दूर, अब कोर्ट में 18 को सुनवाई

Fri, 13 Dec 2019 03:53 PM (IST) | अरविंद दुबे

HIGHLIGHT

  1. दिल्ली की तिहाड़ जेल में कैद हैं निर्भया के चारों दरिंदे
  2. एक को छोड़ बाकियों ने दायर नहीं की है दया याचिका
  3. चौथे आरोपी की पुनर्विचार याचिका पर 17 दिसंबर को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

निर्भया केस में चारों दोषियों को शुक्रवार को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यह सुनवाई हुई। सुनवाई के बाद कोर्ट ने कहा है कि रिव्यू पर फैसलें का इंतजार करें। इसके साथ ही कोर्ट ने इस मामले पर अगली सुनवाई के लिए 18 दिसंबर की तारीख तय कर दी है। कोर्ट चाहता है कि जिन दोषियों ने दया याचिका दायर नहीं की है, वे या तो दया याचिका दायर कर दें या नहीं करना चाहते हैं तो बता दें। इस बीच, तिहाड़ जेल में दोषियों को फांसी देने की तैयारियां भी तेज हो गई हैं।

13 December 2019
  • 02:16 PM

    केजरीवाल बोले - जल्द हो फांसी

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'मैं चाहता हूं कि दोषियों को जल्द से जल्द फांसी दी जाए। जो भी औपचारिकताएं बाकी रह गई हैं, वो जल्द से जल्द पूरी हो जाना चाहिए।'

     

  • 02:08 PM

    निर्भया के पिता बोले- बस कुछ दिन की बात

    निर्भया के पिता बद्री नाथ का मानना है कि उनकी बेटी के दरिंदे फांसी के फंदे से अब महज कुछ दिन दूर हैं। उन्होंने खुशी जाहिर की कि अब कोर्ट में मामले की तेजी से सुनवाई हो रही है और दोषियों को बहुत जल्द फांसी होने वाली है।   

     

  • 12:54 PM

    तिहाड़ जेल में चल रही तैयारियां

    निर्भया केस में तिहाड़ जेल में बंद दोषियों को किसी भी दिन फांसी दी जा सकती है। खबर है कि तिहाड़ जेल प्रशासन अंदर खाने तैयारी कर रहा है और दया याचिका खारिज होने के बाद जैसे ही डेथ वारंट जारी होगा, चारों आरोपियों को फांसी के फंदे पर चढ़ा दिया जाएगा। तिहाड़ के तीन नंबर के जेल में फांसी घर है, जिसे तैयार किया जा रहा है।

    पूरी खबर पढ़ने के िलए क्लिक करें : तिहाड़ जेल में फांसी घर को किया जा रहा तैयार

  • 11:13 AM

    दोषियों की ओर से कोर्ट में पेश वकील एपी सिंह ने कहा, जब संसद में बैठे लोग कहते हैं कि इस तरह के अपराधियों को गोली मार दी जानी चाहिए, तो यह संविधान का अपमान है। क्या कोई गारंटी देता है कि इन दोषियों को महिलाओं के खिलाफ अत्याचार करने के बाद बलात्कार के मामले बंद हो जाएंगे?

  • 10:47 AM

     निर्भया की मां ने कहा कि 17 तारीख को सुप्रीम कोर्ट और फिर 18 तारीख को पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई होगी। मुझे पूरा भरोसा है कि यह सुनवाई की आखिरी तारीख होगी और इस दिन डेथ वारंट जारी होगा।

  • 10:45 AM

    आरोप के वकील की दलील

    आरोप पक्ष के वकील एपी सिंह ने सुनवाई के बाद कहा कि विनय की ओर से कोई याचिका दायर नहीं की गई है। यह झूठ फैलाया गया है। वह बीएम पास है। याचिका पर उसके कहीं हस्ताक्षर नहीं हैं। 

  • 10:39 AM

    इस बीच, तिहाड़ जेल से खबर है कि चारों दोषियों का मेडिकल करवाया गया है और चारों की सेहत बिल्कुल ठीक बताई गई है। हालांकि एक दोषी ने नींद नहीं आने की शिकायत की।

  • 10:37 AM

     वीडियो कॉन्फ्रिंस के जरिए दोषियों से बात कर सकते हैं जज। निर्भया की मां ने याचिका दायर कर मांग की है कि दोषियों के खिलाफ डेथ वारंट जारी कर दिया जाए।

  • 10:36 AM

    पटियाला हाउस  कोर्ट ने सभी पक्षों को सुनने के बाद सुनवाई की अगली तारीख 18 दिसंबर तय की है। इस दिन 2 बजे सुनवाई होगी। जज ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट में दोषी अक्षय सिंह की याचिका लंबित है। इस पर फैसला आने के बाद ही सुनवाई होगी।

  • 10:26 AM

    निर्भया केस में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है। जज ने दोषियों के वकीलों पर मामला खींचने का आरोप लगाया है। जज ने यह भी कहा है कि हम रिव्यू पीटिशन पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के इंतजार कर रहे हैं। 

  • 10:00 AM

    थोड़ी देर में होगी निर्भया के दोषियों की पटियाला हाउस कोर्ट में पेशी। पेशी से पहले निर्भया की मां ने कहा- 7 साल से कर रही हूं इंसाफ का इंतजार।

  • 09:43 AM

    विनय शर्मा की याचिका पर कानूनी सलाह लेंगे राष्ट्रपति

    इस बीच, खबर है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने निर्भया के दोषियों में शामिल विनय शर्मा की दया याचिका पर कानून सलाह लेने का फैसला किया है। बता दें, दिल्ली सरकार और फिर गृहमंत्रालय से दया याचिका खारिज होने के बाद विनय शर्मा ने कहा है कि यह याचिका उसने दायर नहीं की है, इसलिए तत्काल वापस ली जाए।

  • 09:15 AM

     निर्भया के एक दोषी के वकील ने दलील दी है कि क्या इस तरह फांसी की सजा देने से देश में दुष्कर्म रुक जाएंगे। इस बीच खबर है कि 10 बजे पेशी शुरू हो जाएगी। दोषियों को सुरक्षा कारणों से कोर्ट नहीं ले जाया जाएगा, बल्कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश किया जाएगा। 

  • 08:05 AM

     तिहाड़ जेल प्रशासन अलर्ट पर है। जेल प्रशासन ने यह तैयारी पूरी कर ली है कि जैसे ही डेथ वारंट जारी हो, दोषियों को फांसी दे दी जाए। तिहाड़ जेल के अंदर एक चबूतरा बनाया जा रहा है, जहां चार लोगों को एक साथ फांसी दी जा सकती है। जल्लाद के लिए यूपी पुलिस से सम्पर्क साधा गया है। 

  • 07:52 AM

    निर्भया की मां की गुहार

    • 6 दिसंबर, 2012 की रात पैरामेडिकल छात्रा के साथ चलती बस में सामूहिक दुष्कर्म किया गया था। अदालत ने उसके चार गुनहगारों को मौत की सजा सुनाई है।
    • इस बीच, निर्भया की मां ने गुरुवार को बताया कि उन्होंने सुप्रीम कोर्ट और सरकार से दोषियों को तत्काल सजा देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि ढाई साल हो गए हैं, जब सुप्रीम कोर्ट ने चारों अभियुक्तों को गुनहगार ठहराते हुए सजा सुनाई थी।
    • उनकी पुनर्विचार याचिका खारिज हुए 18 महीने हो गए। उन्होंने कहा कि सात साल से हम लोग संघर्ष कर रहे हैं। कोर्ट तत्काल सजा की तारीख तय करे।
       

  • 07:51 AM

    अक्षय की याचिका पर 17 को सुनवाई

     निर्भया सामूहिक दुष्कर्म कांड में मौत की सजा सुनाए गए चार दोषियों में से एक अक्षय कुमार सिंह की पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 17 दिसंबर को सुनवाई करेगा। अक्षय ने 2017 में सुनाए गए मृत्युदंड के फैसले पर अदालत से पुनर्विचार करने की मांग की है। तीन जजों की पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी।

  • 07:33 AM

     पटियाला हाउस कोर्ट में पिछली सुनवाई 28 नवंबर को हुई थी। तब निर्भया की मां ने आरोप लगाया था कि सभी दोषी बारी-बारी से दया याचिका लगाना चाहते हैं, ताकि मामले को सालों साल लटकाया जा सके। उन्होंने मांग की थी कि सभी दोषियों को एक साथ पेश किया जाए और एक साथ सुनवाई हो।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK