Loan Interest Rate कई बैंक त्योहारी सीजन से पहले बाजार में खर्च बढ़ाने के लिए बहुत ही कम दर पर लोन दे रहे हैं। देश में कोरोना का असर कम होने के बाद मांग धीरे-धीरे पहले के स्तर पर लौट रही है, इसमें और तेजी लाने के लिए बैंक स्सती दरों पर लोन की पेशकश कर रहे हैं। भारतीय स्टेट बैंक ने गुरुवार को कहा कि वह 6.7 फीसदी की दर से फेस्टिव होम लोन की पेशकश करेगा, भले ही लोन की राशि कुछ भी हो। इससे पहले कोटक महिंद्रा बैंक ने ब्याज दरों को घटाकर रिकॉर्ड 6.5 फीसदी कर दिया था। एसबीआई ने कहा कि एक निश्चित सीमा तक के रियायती लोन आमतौर पर उधारकर्ता के पेशे से जुड़े होते हैं, हालांकि, इस बार हमने लोन राशि या ग्राहक के पेशे को दरकिनार करते हुए इसे सभी के लिए कम कर दिया है।

सभी ग्राहकों के लिए समान ब्याज दर

होम लोन के लिए एसबीआई की घटी हुई ब्याज दर उन लोगों के लिए भी है, जिनके पास कोई फिक्स सैलरी नहीं है और वो व्यापार या असंगठित क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। पहले यह दर वेतनभोगी ग्राहकों से ली जाने वाली दर से 15 बीपीएस अधिक थी। हालांकि, एसबीआई और कोटक महिंद्रा दोनों ने कहा कि ग्राहकों के क्रेडिट स्कोर के आधार पर ही उन्हें लोन दिया जाएगा।

10 सितंबर से 8 सितंबर के बीच सस्ती दर पर लोन

कोटक महिंद्रा बैंक ने कहा, "नए होम लोन और बैलेंस ट्रांसफर दोनों के लिए दरें अब 6.50% प्रति वर्ष से शुरू होती हैं, जो घर खरीदारों को सर्वोत्तम मूल्य प्रदान करती हैं। यह विशेष दर सभी ऋण राशियों में उपलब्ध है और उधारकर्ता की क्रेडिट प्रोफाइल से जुड़ी है।" एसबीआई ने फेस्टिव लोन ऑफर के तहत प्रोसेसिंग फीस भी माफ कर दी है। कोटक बैंक जो 6.5% दर की पेशकश कर रहा है, वह 10 सितंबर से 8 नवंबर के बीच मान्य होगी। त्योहारों के लिए यह पेशकश सीमित अवधि के लिए है। यह लोन राशि और नए लोन और शेष राशि हस्तांतरण दोनों मामलों पर मान्य होगी।

HDFC बैंक ने फिनटेक कंपनियों के साथ साझेदारी की

भारत के सबसे बड़े निजी ऋणदाता एचडीएफसी बैंक ने नियामक प्रतिबंध हटा दिए जाने के बाद अपने क्रेडिट कार्ड उत्पादों की बिक्री और वितरण के लिए फिनटेक कंपनियों के साथ साझेदारी की है। बैंक को हर महीने 300,000 क्रेडिट कार्ड बेचने की उम्मीद है। एक अन्य सार्वजनिक ऋणदाता पंजाब नेशनल बैंक ने सभी लोन राशियों और छोटे लोन पर प्रोसेसिंग फंड सेवा शुल्क को समाप्त कर दिया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा भी दे रहा छूट

बैंक ऑफ बड़ौदा ने त्योहारी सीजन के दौरान अपनी कार और होम लोन से 25 आधार अंक (1 प्रतिशत = 100 आधार अंक) की कटौती की है। यह 6.7% पर होम लोन और 7% प्रति वर्ष की दर से कार लोन प्रदान करता है। सार्वजनिक ऋणदाता ने होम लोन पर प्रसंस्करण शुल्क भी समाप्त कर दिया है।

Posted By: Arvind Dubey