कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में सरकार का साथ देते हुए पूरा देश लॉकडाउन का पालन कर रहा है। लोग घरो में कैद हैं। इस दौरान मनोरंजन के लिए टीवी और वीडियो गेम का सहारा है। ताजा समाचार यह है कि लॉकडाउन के दौरान वीडियो गेम खेलने के मामले में महिलाओं आगे निकल गई हैं। यह भी कम दिलचस्प नहीं है कि महिलाएं सुबह 10 बजे से ही गेम खेलना शुरू कर देती हैं और दोपहर तक गेम खेलने में व्यस्त रहती हैं। इसका फायदा उठाते हुए कई गेमिंग प्लेटफॉर्म ऑनलाइन टूर्नामेंट आयोजित कर रहे हैं। भारत में ऑनलाइन गेमिंग का मार्केट हर साल 40 फीसद की दर से बढ़ रहा है और वर्ष 2025 तक इसका बाजार 14 अरब डॉलर का हो जाएगा।

Online Gaming प्लेटफॉर्म के अनुसार, लॉकडाउन के दौरान मोबाइल गेम खोलने वालीं महिलाओं की संख्या 50 से 100 फीसदी की वृद्धि हुई है। महिलाएं कैंडी क्रश और कुकिंग कंपिटीशन से जुड़े Online Game में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रही हैं।

महिलाओं ने बदल दिए पीक ऑवर

ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म विनजो की सौम्या सिंह राठौर बताती हैं कि लॉकडाउन के दौरान उनके प्लेटफॉर्म पर गेम खेलने का पीक ऑवर बदल गया है। पहले गेम खेलने का पीक ऑवर शाम 7 बजे से रात 11 बजे तक होता था, जो अब सुबह 10 से दोपहर 2 बजे का हो गया है। अभी पीक ऑवर में Online Game खेलने वालों में महिलाओं की संख्या 1.5 फीसदी बढ़ गई है। लॉकडाउन के दौरान Online Game खेलने वालों की संख्या में उनके प्लेटफॉर्म पर 30-40 फीसदी का इजाफा हुआ है।

कैरम, लूडो और रॉयल बैटल में रुचि

कई खिलाड़ियों के साथ खेले जाने वाले Online Game जैसे कैरम, लूडो और रॉयल बैटल खेलने वालों की संख्या 10 दिनों में दोगुनी हो गई है। लॉकडाउन से पहले Online Game खेलने वाले 60 फीसद खिलाड़ियों की उम्र 18 से 25 साल के बीच होती थी। अभी 25 से 35 की उम्र वाले भी जमकर Online Game खेल रहे हैं।

लॉकडाउन के दौरान छोटे शहरों से भी काफी लोग Online Game में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। ई-स्पोर्ट्स टूर्नामेंट प्लेटफॉर्म गेमरजी के यहां लॉकडाउन के दौरान दो सप्ताह में 72,000 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है जबकि आम दिनों में 30 दिन में 43,000 लोग रजिस्ट्रेशन कराते हैं।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना