Lockdown News 2022: देश में कोरोना की तीसरी लहर कहीं कमजोर पड़ती दिख रही है तो कहीं प्रकोप बढ़ता जा रहा है। ताजा खबर गुजरात से आ रही है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए गुजरात ने राज्य के 17 और शहरों में 26 जनवरी तक रात का कर्फ्यू लगा दिया है। यह रात 10 बजे से सुबह छह तक प्रभावी रहेगा। इससे पहले सात जनवरी को ही राज्य सरकार ने अहमदाबाद, गांधीनगर, वडोदरा, सूरत, राजकोट, जूनागढ़, जामनगर, भावनगर, आणंद और नाडियाड में रात का कफ्यू लगा दिया था। वहीं महाराष्ट्र, राजस्थान, केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु से आ रही है। कोरोना केस बढ़ते हुए देखकर केरल और तमिलनाडु में टोटल लॉकडाउन (Lockdown in 2022) लगा दिया गया है। वहीं महाराष्ट्र में हालात तेजी से सुधर रहे हैं। मुंबई में कोरोना के नए मरीजों की संख्या में 28 फीसदी की कमी देखी गई है। इसके साथ ही पॉजिटिविटी रेट घटकर 7 फीसदी रह गया है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में महाराष्ट्र और खासतौर पर मुंबईकरों को नियमों में कुछ ढील मिल सकती है। वैसे भी महाराष्ट्र सरकार स्कूल खोलने का फैसला कर चुकी है। यहां पढ़िए हर राज्य का अपडेट

कहीं लगा फुल लॉकडाउन, तो कहीं जगी सख्ती में छूट की आस, पढ़िए 5 राज्यों का अपडेट

मुंबई में कोरोना केस का अपडेट

मायानगरी मुंबई से अच्छी खबर है। मुंबई ने शनिवार को दैनिक कोरोना वायरस मामलों में लगभग 1,500 की गिरावट दर्ज की बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि शहर में महामारी से 10 मौतें भी दर्ज की गईं। पिछले 24 घंटों में 231 मरीजों को छुट्टी दे दी गई। इस तरह कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 9,95,569 हो गई। बीएमसी ने कहा कि मुंबई की कोरोना वायरस रिकवरी दर अब 96 प्रतिशत है।

राजस्थान का कोरोना अपडेट

जयपुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नरोत्तम शर्मा ने अपने ताजा बयान में कहा है कि जयपुर में हर दिन कोरोना के 3000-3500 मामले आ रहे हैं, इस समय कोरोना अपने पीक पर है। हम कोशिश कर रहे हैं कि 31 जनवरी तक सभी लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज़ लग जाए।

Full Lockdown in Kerala Check Guidelines

केरल सरकार ने रविवार को पूरे राज्य में फुल लॉकडाउन का ऐलान किया है। यह व्यवस्था 23 जनवरी और 30 फरवरी को पड़ने वाले रविवार पर रहेगी। इस दौरान केवल आवश्यक सेवाओं को ही अनुमति दी जाएगी और लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा। आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने जिलों को तीन समूहों, ए, बी और सी में विभाजित किया है । ए श्रेणी के अंतर्गत आने वाले जिलों में सभी सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक और सार्वजनिक कार्यक्रमों और शादियों और अंतिम संस्कारों में 50 लोग शामिल हो सकते हैं। बी और सी श्रेणी के जिलों में इस तरह की सभा की अनुमति नहीं दी जाएगी। सी श्रेणी के जिलों में मूवी थिएटर, स्विमिंग पूल और जिम को काम करने की अनुमति नहीं है।

तमिलनाडु में 23 जनवरी को फुल लॉकडाउन

तमिलनाडु की एमके स्टालिन सरकार ने 23 जनवरी को पूरे राज्य में पूर्ण लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है। इससे पहले गुरुवार को राज्य में 28,561 नए मामले सामने आए थे और 39 लोगों की मौत हुई। इस तरह गुरुवार तक यहां सक्रिय मामलों की संख्या 1,79,205 थी और कुल मामलों संख्या बढ़कर 30,42,796 हो गई। नई मौतों के साथ मरने वालों की संख्या 37,112 हो गई है।

यहां भी क्लिक करें; यूपी में स्कूल अब 30 जनवरी तक बंद, जानिए बाकी राज्यों का अपडेट

कर्नाटक में हटा वीकेंड कर्फ्यू, रहेगा सिर्फ नाइट कर्फ्यू

वहीं कर्नाटक सरकार ने अहम कदम उठाते हुए वीकेंड कर्फ्यू को हटा दिया है। अब से राज्य में सिर्फ नाइट कर्फ्यू होगा। बेंगलुरु शहरी स्कूल और कॉलेज को छोड़कर सभी जिले खोले जाएंगे क्योंकि बेंगलुरु शहर को छोड़कर बाकी जगह पॉजिटिविटी रेट कम है। कर्नाटक के राजस्व मंत्री ने कहा कि अगर मामले बढ़ते (अस्पतालों में मरीजों की भर्ती) तो हम दोबारा वीकेंड कर्फ्यू लागू करेंगे।

Posted By: Arvind Dubey