Maharashtra Unlocks: महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना और लॉकडाउन की मार झेल रहे कारोबारियों को बड़ी राहत दी है। सीएम उद्धव ठाकरे ने सोमवार को अनलॉक की घोषणा करते हुए कहा कि जिन जिलों में कोरोना संक्रमण के कम मामले हैं, वहां अब रात 8 बजे तक दुकानें खुली रह सकेंगी। अब तक सभी दुकानों को शाम 4 बजे तक ही खोलने की अनुमति थी। ये फैसला उन्होंंने सांगली के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करते हुए लोगों की परेशानियां देखकर लिया। उन्होंने इसका भी भरोसा दिलाया कि कोरोना के मामले कम होने के बाद पूरे महाराष्ट्र में अनलॉक की प्रक्रिया शुरु होगी। मुख्यमंत्री के इस फैसले पर सभी दुकानदारों और व्यापारियों ने खुशी जताई है।

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में शुरुआत से ही कोरोना के मामले ज्यादा रहे और इस वजह से लोगों को बहुत लंबा लॉकडाउन झेलना पड़ा। अब लगातार हो रही बारिश और बाढ़ ने कई जिलों में लोगों का भारी नुकसान किया है। प्रदेश के दुकानदार और व्यापारी संघ भी लगातार मांग कर रहे थे कि जिन इलाकों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या कम है, वहां सभी दुकानें खोली जाएं। इससे पहले 30 जुलाई को कोविड टास्क फोर्स की मुख्यमंत्री संग हुई बैठक के बाद यह घोषणा की गई थी कि राज्य के जिन 25 जिलों में कोरोना संक्रमण के मामले कम है, वहां लॉकडाउन पाबंदियों (Maharashtra Lockdown Update) में ढील दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने इन्हीं सब बातों का ध्यान रखते हुए ये फैसला लिया।

हालांकि सरकार संभावित तीसरी लहर को लेकर तमाम तरह के ऐहतियात बरत रही है। कर्नाटक और केरल में कोरोना के तेजी से बढ़ रहे मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार भी सतर्क है। बता दें कि पुणे, सोलापुर, सांगली, सतारा, कोल्हापुर, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, बीड और अहमदनगर जिलों में कोई ढील नहीं दी जाएगी, क्योंकि यहां कोरोना संक्रमण की दर औसत से अधिक है। यहां लेवल 3 का अनलॉक होगा।

Posted By: Shailendra Kumar