Dust Storm in Rajasthan Gujarat: भारत के अलग-अलग हिस्सों में मौसम का सितम देखने को मिल रहा है। पहाड़ों पर भारी बर्फबारी हो रह है तो मैदानी राज्यों में कहीं बारिश तो कहीं कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है। वहीं घने कोहरे ने भी अधिकांश शहरों में जनजीवन पर असर डाला है। समूचे उत्तर भारत में ऐसे ही हालात हैं। ताजा खबर गुजरात और राजस्थान से आ रही है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया कि इन दो राज्यों की ओर धूल भरी आंधी तेजी से आगे बढ़ रही है। लोगों को अलर्ट रहने को कहा गया है। यह तूफान पाकिस्तान से आ रहा है जहां सामान्य जनजीवन पर खासा असर पड़ा है। ऐसी ही आशंका भारत में भी जताई जा रही है।

पाकिस्तान से मिली जानकारी के अनुसार, कराची में उस समय अफरा-तफरी मच गई जब पश्चिमी पाकिस्तान से चली धूल भरी आंधी ने यहां के सामान्य जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया। तूफान के कारण दृश्यता लगभग 500 मीटर से भी कम हो गई। सौराष्ट्र तट पर शनिवार दोपहर से धूल भरी हवाएं चल रही हैं। द्वारका और पोरबंदर में हवा की गति 10 किमी प्रति घंटे से अधिक थी और दृश्यता एक किलोमीटर से भी कम थी।

जानिए देश के मौसम का हाल, रविवार को यहां हो सकती है बारिश

राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र में भी मौसम ऐसे ही रंग दिखा रहा है। मध्य प्रदेश से खबर है कि यहां बादल छाए हैं। छिटपुट बारिश की आशंका है वहीं प्रदेश में सर्दी का आखिरी दौर 24 जनवरी से 30 जनवरी तक रहेगा।भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को यूपी केसहारनपुर, देवबंद, नजीबाबाद, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, हस्तिनापुर, चांदपुर, किठौर, अमरोहा, मुरादाबाद, गढ़मुक्तेश्वर, संभल के आसपास हल्की तीव्रता रुक-रुक कर बारिश / बूंदा बांदी जारी रहेगी। इस कारण तापमान में गिरावट आएगी।

हिमाचल प्रदेश के मौसम का हाल

शिमला में शनिवार को ताजा हिमपात हुआ। यहां एक पर्यटक ने कहा, 'शिमला में बर्फबारी देखकर वाकई रोमांचित हूं।' आईएमडी के अनुसार, शहर में 25 जनवरी तक रोजाना बर्फबारी / बारिश होने की संभावना है।

Image

Image

Image

फोटो: उत्तर प्रदेश के कानपुर में कोहरे और शीत लहर के बीच अलाव जलाते लोग।

Image

Image

Image

Image

#वीडियो: हिमाचल प्रदेश के शिमला में ताजा हिमपात हुआ है। देखिए रविवार सुबह के दृश्य।

#वीडियो जम्मू-कश्मीर: स्वास्थ्य विभाग की टीम सेना के सहयोग से बर्फबारी के बीच भी बारामूला में एलओसी के पास के गांवों में वैक्सीनेशन का काम कर रही है। बर्फबारी के बीच, जम्मू-कश्मीर स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को बारामूला के बोनियार में नियंत्रण रेखा के पास स्थित कई गांवों में टीकाकरण अभियान चलाया। प्रखंड चिकित्सा अधिकारी डॉ परवेज मसूदी ने कहा, '15-18 आयु वर्ग के बच्चों और एहतियाती खुराक के लिए पात्र लोगों को COVID टीके लगाए गए।' Image

Image

Image

Image

Posted By: Arvind Dubey